Move to Jagran APP

Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड के विकास की धुरी बनेगा एक्सप्रेस-वे, पीएम नरेन्द्र मोदी 16 जुलाई को करेंगे लोकार्पण

Bundelkhand Expressway Launch Date प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 जुलाई को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे। 15 हजार करोड़ रुपये की लागत से बने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन इस क्षेत्र के लिए विकास के नए युग की शुरुआत होगी।

By Umesh TiwariEdited By: Updated: Wed, 13 Jul 2022 06:27 PM (IST)
Hero Image
Bundelkhand Expressway Launch Date: पीएम मोदी शनिवार को यूपी में करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन।
Bundelkhand Expressway: लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के दूसरे सबसे बड़े बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 जुलाई को करेंगे। वैश्विक महामारी कोरोना के बावजूद 36 माह के तय समय से पहले मात्र 28 माह के रिकार्ड समय में करीब 296 किमी की लंबाई वाला यह एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड के विकास की धुरी बनेगा। 11 जुलाई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी के आगमन की तैयारियों का जायजा लेने जालौन पहुंचे थे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने जिन जिलों से यह एक्सप्रेस-वे गुजरेगा वहां औद्योगिक क्लस्टर बनाने और डिफेंस कॉरिडोर का भी जिक्र किया। सरकार सभी एक्सप्रेसवेज की तरह बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के किनारे भी औद्योगिक गलियारा भी विकसित कर रही है जहां फूड प्रोसेसिंग, मिल्क प्रोसेसिंग, हैंडलूम आधरित यूनिट बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन का आधार बनने जा रही हैं।

उत्तर प्रदेश के सात जिलों से गुजरने वाले एक्सप्रेस-वे का करीब 100 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। 296 किलोमीटर लंबा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे चित्रकूट के भरतकूप से शुरू होकर इटावा होते हुए कुदरौल के पास आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से मिलेगा। यहीं से एक्सप्रेस-वे दिल्ली से जुड़ेगा। इसमें शामिल बुंदेलखंड के पांच जिलों सहित सभी सातों जिलों के 200 से भी ज्यादा गांवों के लोग लाभान्वित होंगे।

बुंदेलखंड के 150 से ज्यादा गांव भी शामिल हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे छह लेन का होगा, लेकिन फिलहाल पक्की सड़क सिर्फ चार लेन की होगी। इनकी चौड़ाई 110 मीटर होगी। दो लेन बाद में विस्तारित किए जाएंगे। पैदल चलने वाले राहगीरों और पशुओं के लिए अंडरपास भी बनाया गया है। निर्माण और फेंसिंग का कार्य पूरा होने के बाद अब सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कवायद शुरू हो गई है।

15 हजार करोड़ रुपये की लागत से बने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन इस क्षेत्र के लिए विकास के नए युग की शुरुआत होगी। बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस-वे के शुरू होने से बुंदेलखंड के लोगों के लिए दिल्‍ली और लखनऊ का आवागमन बेहद आसान हो जाएगा। रोड इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होने से बुंदेलखंड में उद्योग व रोजगार को भी नई बुलंदी मिलेगी।

इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए बांदा और जालौन को पहले ही चिन्हित कर लिया गया है। इसके लिए सलाहकार एजेंसी भी चयनित हो चुकी है। बजट में भी एक्सप्रेसवेज के किनारे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। एक्सप्रेस-वे के किनारे बसे जिलों में से हमीरपुर, महोबा और चित्रकूट में भी औद्योगिक क्लस्टर विकसित होंगे।

डबल इंजन सरकार में बुंदेलखंड का विकास एक्सप्रेस-वे, डिफेंस कॉरीडोर और सिंचाई-जल परियोजनाओं तक ही ठहरने वाला नहीं है। इस विकास यात्रा को आगे और तीव्रतर करने की तैयारी है। इसके तहत योगी सरकार ने बजट में बुंदेलखंड की विशेष योजनाओं के लिए 500 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।

विरासत से समृद्ध यह क्षेत्र सांस्कृतिक पर्यटन का हब भी बनेगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश चित्रकूट धाम तीर्थ विकास परिषद के लिए 3.5 करोड़ आवंटित किए गए हैं। गोस्वामी तुलसीदास की जन्मभूमि राजपुर के साथ ही महर्षि बाल्मीकि की तपोस्थली का समग्र विकास भी कराया जा रहा है। पर्यटकों को शानदार सुविधा देने के लिए योगी सरकार चित्रकूट में हवाईअड्डा संचालित करने को तैयार है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।