Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Surya Ghar Yojana: जनता को मुफ्त बिजली देने का अभियान यूपी में तेज, लाभ लेने में लखनऊ अव्वल

पीएम सूर्य घर योजना के तहत उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा मिल रहा है। लखनऊ में सबसे अधिक 11435 सोलर रूफ टाप पैनल लगाए गए हैं। इस योजना के तहत एक किलोवाट क्षमता के रूफ टाप पर केंद्र सरकार की ओर से 30 हजार रुपये और प्रदेश सरकार की ओर से 15 हजार रुपये (कुल 45 हजार रुपये) की सब्सिडी दी जा रही है।

By Anand Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 27 Sep 2024 07:24 PM (IST)
Hero Image
जनता को मुफ्त बिजली देने का अभियान यूपी में तेज

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। सौर ऊर्जा के जरिए देश में बिजली उपलब्धता की समस्या को समाप्त करने और जनता को करीब-करीब निशुल्क बिजली देने का अभियान यूपी में तेज गति से आगे बढ़ रहा है। इस वर्ष फरवरी में शुरू हुई पीएम सूर्य घर योजना के तहत बीते सात माह में प्रदेश भर में 32 हजार से अधिक घरों में रूफ टाप पैनल लगाए जा चुके हैं। लखनऊ में सर्वाधिक रूफ टाप पैनल लगाए गए हैं। वाराणसी, कानपुर, आगरा और कानपुर नगर भी शीर्ष पांच जिलों में शामिल हैं।

हाल ही में मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह के स्तर से की गई पीएम सूर्य घर योजना की समीक्षा में पाया गया कि लखनऊ में सबसे अधिक 11,435 सोलर रूफ टाप पैनल लगाए गए हैं। दूसरे नंबर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी है, जहां 4088 सोलर पैनल इंस्टाल किए जा चुके हैं।

कानपुर में 1909, आगरा में 1364 और प्रयागराज में 1349 रूफ टाप पैनल लगाए गए हैं। प्रदेश के अन्य जिलों में भी अभियान को गति दी जा रही है। प्रदेश में पीएम सूर्य घर योजना के लिए अबतक 17.75 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। इनमें से 32 हजार से अधिक घरों में रूफ टाप पैनल लगाए जा चुके हैं।

बता दें कि पीएम सूर्य घर योजना के तहत एक किलोवाट क्षमता के रूफ टाप पर केंद्र सरकार की ओर से 30 हजार रुपये और प्रदेश सरकार की ओर से 15 हजार रुपये (कुल 45 हजार रुपये) की सब्सिडी दी जा रही है। ऐसे ही दो किलोवाट के लिए केंद्र से 60 हजार और प्रदेश सरकार द्वारा 30 हजार यानी कुल 90 हजार रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। वहीं तीन किलोवाट और उससे अधिक के लोड के लिए केंद्र द्वारा 78 हजार और राज्य सरकार द्वारा 30 हजार रुपये (कुल 1.08 लाख रुपये) की सब्सिडी दी जा रही है।

यूपी में 25 लाख घरों पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस वर्ष फरवरी माह में पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत की थी। योजना के तहत वर्ष 2027 तक देश भर में एक करोड़ घरों की छत पर सोलर पैनल लगाकर सौर ऊर्जा के जरिए बिजली उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

जनता पर बिजली के बिल के बोझ को कम करने के लिए शुरू की गई इस योजना को उत्तर प्रदेश में तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में 25 लाख घरों पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए प्रदेश के सभी डिस्काम के साथ-साथ जिले का भी लक्ष्य तय किया गया है।

ये भी पढ़ें - 

यूपी में बिना बताए सरकारी दफ्तर से गायब थे आधे कर्मचारी, तभी पहुंच गईं निदेशक; देखते ही हुआ माथा गर्म

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें