Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lakhimpur Nighasan Case: दुष्कर्म कहां हुआ... हत्या क‍िसने की और पेड़ से कैसे लटकाया, पुल‍िस ने समझी पूरी कहानी

लखीमपुर न‍िघासन कांड के आरोप‍ितों का 14 घंटे की रिमांड पर कराया गया वारदात का रीक्रिएशन। आरोपितों के परिवारीजन फूट-फूट कर रोए। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आरोपित जुनैद छोटू सुहैल व हफीजुर्रहमान को पुलिस घटना स्थल पर लेकर आई ।

By Anurag GuptaEdited By: Updated: Wed, 21 Sep 2022 09:38 PM (IST)
Hero Image
Lakhimpur Nighasan Case: नाट्य रूपांतरण से पुलिस ने समझा वारदात का घटनाक्रम।

लखीमपुर, संवादसूत्र। बुधवार को पाक्सो कोर्ट से चौदह घंटे की रिमांड मिलने के बाद एसआइटी पूरे कांड से पर्दा उठाने के लिए चार आरोपितों को सुबह लगभग नौ बजे थाना निघासन लाई। जहां आरोपितों की आमद दर्ज कराने के बाद लगभग तीन घंटे आरोपितों से मैराथन पूछताछ चली। उसके बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आरोपित जुनैद, छोटू, सुहैल व हफीजुर्रहमान को पुलिस लगभग बारह बजे घटना स्थल पर लेकर आई । जहां पुलिस ने यह जाना कि आखिर किस तरह से आरोपितों ने ये वारदात की।

पुलिस द्वारा घटना का रीक्रिएशन कराया गया। दो पुतले भी बनाए गए, जिन्हें घटना स्थल पर ले जाया गया व आरोपितों से पुतले की मदद से पूरा घटनाक्रम जाना व समझा गया। किशोरियों के पुतले के गले में दुपट्टे भी पड़े थे। जिसके माध्यम से आरोपितों ने पुलिस को बताया कि किस तरह से उन्होंने इस घटना को अंजाम दिया था, इस प्रक्रिया में एक मोटरसाइकिल को भी शामिल किया गया। जिस पर एक आरोपित के अलावा पुतले को भी लाद कर उस दिन के दृश्य को एसआइटी ने समझा।

इसके साथ ही ये भी सामने लाया गया कि पहले किस की हत्या कैसे और किसने-किसने की। साथ ही इस बात का भी पता लगाया कि किशोरियों से दुष्कर्म किसने-किसने किया। इस दौरान पुलिस क्षेत्राधिकारी संजय नाथ तिवारी व इंस्पेक्टर चंद्रभान यादव के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। जब पुलिस द्वारा घटना स्थल पर आरोपितों से पूरे हादसे को रीक्रिएशन कराया जा रहा था तो उस दौरान आरोपितों के परिवारजन भी वहां फूट-फूट कर रोते बिलखते यह कहते हुए दिखे कि अब आरोपित कभी घर वापस नहीं आएंगे।

उधर रीक्रि‍एशन के बाद पुलिस की टीम आरोपितों को लेकर उन जगहों पर भी गई जहां वारदात के बाद ये सभी आरोपित छिपे थे। वहां पर भी लोगों से एसआइटी ने पूछताछ की। बुधवार रात नौ बजे स्वास्थ्य परीक्षण के बाद सभी चारों आरोपितों को वापस जिला कारागार भेज दिया गया।

कई राज आए सामने

एसआइटी का नेतृत्व कर रहे पुलिस क्षेत्राधिकारी निघासन संजय नाथ तिवारी ने बताया घटना स्थल पर चार आरोपितों को ले जाया गया। जहां आरोपितों द्वारा पूरे घटना क्रम को समझा गया। जिसमें हत्या कहां हुई, दुष्कर्म कहां हुआ व दुपट्टे से उन्हें कैसे लटकाया गया आदि जानकारी सामने आई है। जिसे अभी मीडिया के सामने साझा नहीं किया जा सकता। जल्द ही अदालत में इस घटना का आरोप पत्र दाखिल किया जाएगा।

यह था मामला

निघासन थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी दो सगी बहनों को बुधवार दोपहर को बाइक सवार तीन युवक बहला-फुसलाकर साथ ले गए थे। दोनों किशोरियों को खेत में ले जाकर उनके साथ दुष्कर्म करने के बाद उनकी हत्या कर दी गई थी। बाद में आरोपितों ने अपने दो अन्य साथियों के साथ मिलकर किशोरियों के शव उन्हीं के दुपट्टे से पेड़ से लटका दिए थे, ताकि घटना आत्महत्या लगे। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए गुरुवार सुबह ही इस वारदात में शामिल छह आरोपितों को गिरफ्तार करने के साथ ही पूरे मामले का राजफाश कर दिया था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें