Move to Jagran APP

पुलिस स्मृति दिवस: बलिदानी जवान रोहित व सचिन के परिजनों को सम्मानित करेंगे मुख्यमंत्री, करेंगे योजनाओं की घोषणा

UP News - उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस पर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और उनके परिजनों को सम्मानित करेंगे। इस अवसर पर पुलिसकर्मियों के कल्याण से जुड़ी घोषणाएं भी की जा सकती हैं। गौरतलब है कि पुलिस स्मृति दिवस 1959 में लद्दाख में शहीद हुए 10 सीआरपीएफ जवानों की याद में मनाया जाता है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 18 Oct 2024 09:52 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री पुलिसकर्मियों के कल्याण से जुड़ी योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पुलिस स्मृति दिवस पर 21 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर्तव्य की वेदी पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले बहादुर सिपाही रोहित कुमार व सचिन राठी के परिजनों को सम्मानित करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुलिसकर्मियों के भत्तों में बढ़ोतरी समेत उनके कल्याण से जुड़ी योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं। 

लखनऊ पुलिस लाइन में स्मृति दिवस के अवसर पर होने वाली शोक परेड की तैयारियां शुरू हो गई हैं। एक सितंबर, 2023 से 31 अगस्त के मध्य देश में 214 पुलिसकर्मी बलिदानी हुए, जिनमें दो बहादुर सिपाही उत्तर प्रदेश के हैं।

पुलिस स्मृति दिवस पर योगी बलिदानी पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इस अवसर पर परंपरागत रूप से पुलिसकर्मियों के कल्याण से जुड़ी घोषणा भी कर सकते हैं। मृतक आश्रित श्रेणी में होने वाली भर्ती के नियमों में बदलाव की घोषणा भी हो सकती है। 

पिछले वर्ष शोक परेड के बाद याेगी ने बलिदानी आरक्षी संदीप निषाद, राघवेन्द्र सिंह व भेदजीत सिंह के परिजनों को सम्मानित किया था। वर्ष 2021 में पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर उन्होंने पुलिसकर्मियों को दो सौ रुपये प्रतिमाह साइकिल भत्ते के स्थान पर हर महीने 500 रुपये मोटरसाइकिल भत्ता प्रदान किए जाने की घोषणा की थी। 

साथ ही, पुलिस विभाग को ई-पेंशन पोर्टल से जोड़ने का निर्देश दिया था। वर्ष 2021 में इस अवसर पर योगी ने कानून-व्यवस्था के माेर्चे पर डटे अराजपत्रित पुलिसकर्मियों को पौष्टिक आहर भत्ते में 25 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के साथ सिम भत्ता प्रदान किए जाने की घोषणा की थी।

इनकी याद में हर वर्ष मनाया जाता है स्मृति दिवस

21 अक्टूबर, 1959 को देश की उत्तरी सीमा लद्दाख में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 10 जवान नियमित गश्त पर निकले थे। स्वचालित शस्त्रों से लैस चीन के सैनिकों ने उन पर घात लगाकर छलपूर्वक हमला बोल दिया था। 

देश के जवानों ने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने साधारण शस्त्रों से दुश्मनों का डटकर मुकाबला किया और बलिदान हुए। उन बलिदानियों की याद में हर वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाने की परंपरा है।

फतेहगढ़ में अवैध खनन रोकने गए सिपाही रोहित हुए थे बलिदान

फतेहगढ़ में आठ जून को नवाबगंज थाना प्रभारी काे ग्राम नगला चंदन में अवैध खनन की सूचना मिली थी। उपनिरीक्षक संतोष कुमार की अगुवाई में पुलिस टीम खनन को रोकने पहुंची थी। जहां खनन माफिया के गुर्गों ने भागने के दौरान उन्हें रोकने का प्रयास कर रहे सिपाही रोहित कुमार को ट्रैक्टर ट्राली से टक्कर मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था। उपचार के दौरान नौ जून को रोहित की मृत्यु हो गई थी।

कन्नौज में बदमाशों की गोली से गई थी सिपाही सचिन राठी की जान

कन्नौज में 25 दिसंबर, 2023 को थाना छिबरामऊ की पुलिस टीम वांछित आरोपी अशोक कुमार उर्फ मुनुआ को पकड़ने विशुनगढ़ थानाक्षेत्र के ग्राम धरनीधरपुर नगरिया पहुंची थी। 

पुलिस टीम में थाना विशुनगढ़ में तैनात सिपाही सचिन राठी व अन्य पुलिसकर्मी भी शामिल थे। आरोपी व उसके घरवालों ने पुलिस टीम पर बंदूक व तमंचे से फायरिंग कर दी थी, जिसमें सचिन गोली लगने से घायल हो गए थे और अगले दिन उपचार के दौरान उनकी मृत्यु हो गई थी।

यह भी पढ़ें: बहराइच: नेपाल बॉर्डर तक पहुंच गए थे सरफराज व तालिब, फिर क्यों पीछे हटे कदम… और हो गया एनकाउंटर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।