Move to Jagran APP

पुलिस नजर रखेगी… लेकिन ‘नजर’ नहीं आएगी, उत्तर प्रदेश के डीजीपी ने कर दी व्यवस्था, अधिकारियों को निर्देश जारी

उत्तर प्रदेश में त्योहारों के दौरान सुरक्षा बढ़ाने के लिए पुलिस ने विशेष इंतजाम किए हैं। सादे वस्त्रों में पुलिसकर्मी बाजारों में तैनात किए जाएंगे एंटी रोमियो स्क्वायड तैनात किए जाएंगे और ड्रोन से निगरानी की जाएगी। डीजीपी प्रशांत कुमार ने सभी पुलिस अधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। अयोध्या में दीपोत्सव के लिए विशेष सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Mon, 28 Oct 2024 11:10 PM (IST)
Hero Image
बाजारों में सुरक्षा बढ़ाने के साथ सादे वस्त्रों में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा।
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पुलिस ने त्योहारों के मद्देनजर किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुख्ता प्रबंध किए हैं। बाजारों में सुरक्षा बढ़ाने के साथ सादे वस्त्रों में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। 

महिलाओं की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वायड भी तैनात किए जाएंगे। पुलिस व पीएसी के जवान भीड़ वाले स्थानों पर गश्त करेंगे। साथ ही पुलिस के बड़े अधिकारी अपनी टीमों के साथ बाजारों व रेलवे तथा बस अड्डों की सुरक्षा की जांच करेंगे। वहीं ड्रोन के जरिए भी बाजारों व भीड़ वाले स्थानों पर नजर रखी जाएगी।

पुलिस अतिरिक्त सतर्कता बरते

डीजीपी प्रशांत कुमार ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी पुलिस कमिश्नरों व एसएसपी तथा अन्य पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि त्योहारों में सुरक्षा को लेकर पुलिस को अतिरिक्त सतर्कता बरतनी है। 

उन्होंने कहा है कि बाजारों में सुरक्षा के सभी प्रबंध किए जाएं। दीपावली, धनतेरस व अन्य पर्वों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए बाजारों में एंटी रोमियो स्क्वायड भी तैनात करने के निर्देश डीजीपी ने दिए हैं। 

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की सूचना का तत्काल संज्ञान लिया जाए, जिससे समय रहते उचित कार्रवाई की जा सके। सभी जिलों में दंगा नियंत्रण वाहनों के साथ अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था की जाए।

पटाखा विक्रेताओं हर थाने में बने सूची

उन्होंने लाइसेंसधारी विस्फोटक पदार्थों व पटाखा विक्रेताओं की थानावार सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि उप जिलाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक व थाना प्रभारी तथा अग्निशमन विभाग के अधिकारियों की टीम विस्फोटक पदार्थों के निर्माण स्थलों की भी जांच करें। पटाखों का भंडारण आबादी वाले क्षेत्रों से दूर किया जाए। 

उन्होंने रेलवे, बस, मल्टीप्लेक्सों व अन्य भीड़ वाले स्थानों पर पुलिस को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इन स्थानों पर पुलिस अधिकारियों के फोन नंबर भी सार्वजनिक करने के निर्देश दिए हैं। धार्मिक स्थलों पर रोजाना सुबह पोस्टर जांच पार्टी की गश्त करने व थानावार शरारती व असामाजिक तत्वों की सूची तैयार कर उनकी गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

अयोध्या में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश

अयोध्या में दीपोत्सव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। कहा है कि दीपोत्सव के दौरान अयोध्या में जरूरत से ज्यादा लोगों को प्रवेश न करने दिया जाए। अयोध्या के होटलों, ढाबों व धर्मशालाओं पर नजर रखी जाए और कहीं भी संदिग्ध व्यक्ति की मौजूदगी पर तत्काल कार्रवाई की जाए। 

उन्होंने सरयू नदी में पेट्रोलिंग के निर्देश भी दिए हैं। दीपोत्सव में भाग लेने वाले प्रमुख लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर आयोजन स्थल की सघन जांच करवाने के निर्देश भी डीजीपी ने दिए हैं। डीजीपी ने सभी थाना क्षेत्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: रामभद्राचार्य से डांट खाकर अभिनव अरोड़ा को हुई टेंशन! कोर्ट को बताया- स्कूल नहीं जा पा रहा… लगाए गंभीर आरोप

यह भी पढ़ें: Ayodhya Deepotsav: 35 मिनट के मेगा शो में होगा वैश्विक कीर्तिमान का निर्णय, वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए पांच मिनट तक होगी गणना

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।