Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तर प्रदेश के पुलिसकर्मियों को मिलेगा ई-पेंशन प्रणाली का लाभ, सीएम योगी ने कर दिया बंदोबस्त

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिसकर्मियों के लिए ई-पेंशन प्रणाली शुरू करने का निर्देश दिया है। इससे पुलिसकर्मियों को पेंशन संबंधी दिक्कतें नहीं होंगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने पुलिस भर्ती परीक्षा के परिणाम जल्द घोषित करने मृतक आश्रित कोटे में भर्ती नियमों में सुधार और पुलिसकर्मियों को समय पर प्रोन्नति देने के निर्देश भी दिए हैं। साइबर सुरक्षा और पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण पर भी जोर दिया गया है।

By Alok Mishra Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 04 Oct 2024 10:25 PM (IST)
Hero Image
लखनऊ: सरकारी आवास पर अपर पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। सूचना विभाग

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिन-रात मुस्तैद रहने वाले पुलिसकर्मियों को भी ई-पेंशन प्रणाली का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका निर्देश दिया है। 

मानव संपदा पोर्टल से जुड़ने के बाद पुलिसकर्मियों को पेंशन संबंधी दिक्कतें भी नहीं होंगी। मुख्यमंत्री ने पुलिस की सभी इकाइयों को बेहतर कानून-व्यवस्था का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

योगी ने 60,244 पदों पर सिपाही भर्ती के लिए हुई परीक्षा का परिणाम माह के अंत तक घोषित करने की तैयारी किए जाने के साथ ही मृतक आश्रित कोटे में भर्ती के नियमों में व्यावहारिकता का ध्यान रखते हुए सुधार किए जाने का निर्देश दिया। 

कहा, आश्रित की आयु को ध्यान में रखते हुए नियमों में बदलाव पर विचार किया जाए। शारीरिक परीक्षण के नियम व्यावहारिक होने चाहिए। प्रदेश में पहली बार होने जा रही कंडम हथियारों के निस्तारण की प्रक्रिया को पूरी सावधानी से पूरा कराए जाने के अलावा सभी संवर्ग के पुलिसकर्मियों को समय से प्रोन्नति तथा योग्यता के अनुरूप तैनाती प्रदान किए जाने का निर्देश भी दिया।

अलग-अलग इकाइयों की समीक्षा

मुख्यमंत्री ने एडीजी स्तर के अधिकारियों के साथ विशेष बैठक में अलग-अलग इकाइयों की समीक्षा की। एडीजी से उनकी कार्य अवधि में किये गए कामों, नवाचारों व उपलब्धियों की जानकारी की। साइबर सुरक्षा को पुख्ता किए जाने पर विशेष जोर दिया। 

कहा, साइबर अपराध की रोकथाम के लिए नई तकनीक अपनाने के साथ ही लोगों में इसके प्रति जागरूकता भी बढ़ाई जाए। भारत सरकार द्वारा साइबर फारेंसिक लैब की स्थापना का प्रस्ताव भी है, जिसे जल्द पूरा कराया जाए।

सभी पुलिसकर्मियों की चरित्र पंजिका पर सही विवरण अंकित किए जाने के साथ ही उनके सेवानिवृत्ति होने पर सभी देय का भुगतान समय से सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। पुलिसकर्मियों को आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराने के साथ ही उनके बेहतर प्रशिक्षण की व्यवस्थाओं को और दुरुस्त किए जाने का निर्देश दिया। 

योगी ने लॉजिस्टिक, अभिसूचना, एसएसआईटी, अपराध, यूपी 112 समेत अन्य सभी इकाइयों के बीच संवाद व समन्वय बढ़ाने का निर्देश भी दिया। कहा, बेहतर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए इन सभी के बीच बेहतर तालमेल आवश्यक है।

कोई फाइल तीन दिन से अधिक न रहे लंबित

योगी ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी समय पर कार्यालय पहुंचे। किसी भी कार्यालय में कोई फाइल तीन दिन से अधिक लंबित न हो। निस्तारण में किसी समस्या पर डीजीपी कार्यालय व गृह विभाग के साथ ही सीधे भी सीधे संपर्क किया जा सकता है। किसी मामले में अनिर्णय की स्थिति नहीं होनी चाहिए।

महाकुंभ से पहले आएंगे 40 अश्व

योगी ने कहा, पुलिस को और आधुनिक उपकरणों से लैस किया जाना चाहिए। बैठक में पुलिस बल में 40 और अश्वों की आवश्यकता पर भी चर्चा हुई। महाकुंभ में इनकी आवश्यकता होगी। मुख्यमंत्री ने अश्वों के क्रय व प्रशिक्षण की प्रक्रिया जल्द पूरी किए जाने का निर्देश दिया।

यह भी दिए निर्देश

  • साइबर फ्रॉड के संबंध में जागरूकता बढ़ाई जाए। इसके लिए अलग-अलग वर्गों के लोगों के साथ गोष्ठियां भी की जाएं।
  • सभी जिलों में साइबर क्राइम थाने की स्थापना हाे रही है। इनके भवन निर्माण का काम जल्द पूरा कराया जाए।
  • हर जिले के हर थाने में साइबर हेल्प डेस्क क्रियाशील रहें।
  • रेलवे ट्रैक की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पूरी सतर्कता बरती जाए। जीआरपी, आरपीएफ, रेलवे प्रशासन व जिला पुलिस मिलकर काम करें।
  • यूपी 112 का रिस्पांस टाइम घटकर 7.5 मिनट तक आ गया है, जिसे और बेहतर किया जाए।
  • वीमेन पावर लाइन 1090 में जिन जिलों से कम फोन काल आ रहे हैं, वहां इसके प्रति जागरूकता बढ़ाई जाए।
  • शहरों में जाम की समस्या का स्थायी समाधान सुनिश्चित कराने के प्रयास किए जाए।

यह भी पढ़ें: अमेठी हत्याकांड: पूनम और चंदन की सेल्फी हो रही वायरल, दोनों में क्या कनेक्शन था? वीडियो कॉल पर होती थी बातें!

यह भी पढ़ें: UP News: स्टेडियम प्रभारी के बिगड़े बोल, पीआरडी जवान से कहा- घास काटो, पोंछा लगाओ नही तो भाग जाओ...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें