Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अतीक के बेटे असद का एनकाउंटर करने वाले पुलिसकर्मियों को वीरता पदक, बिकरू को ढेर करने वालों को भी मेडल

स्वतंत्रता दिवस पर यूपी पुलिस के कुल 17 पुलिसकर्मियों को वीरता पदक मिलेगा इनमें तीन अन्य मुठभेड़ में कुख्यातों को मार गिराने वाले 11 पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। एडीजी एसके भगत समेत चार पुलिसकर्मियों को विशिष्ट सेवा तथा 70 पुलिसकर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति का पदक प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। डीजीपी मुख्यालय ने पुलिसकर्मियों को वीरता पदक प्रदान किए जाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 14 Aug 2024 11:09 PM (IST)
Hero Image
70 को मिलेगा सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति का सम्मान।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रयागराज में बहुचर्चित उमेश पाल हत्याकांड के मुख्य आरोपी व माफिया अतीक अहमद (अब मृत) के बेटे असद व शूटर मुहम्मद गुलाम को पुलिस मुठभेड़ में मार गिराने वाली एसटीएफ की टीम में शामिल दो पुलिस उपाधीक्षकों समेत छह पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया जाएगा। 

डीजीपी मुख्यालय ने जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत कुख्यात अपराधियों के विरुद्ध की गई साहसिक कार्रवाई में शामिल पुलिसकर्मियों को वीरता पदक प्रदान किए जाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था। 

डीजीपी ने दी शुभकामनाएं

डीजीपी प्रशांत कुमार ने वीरता पदक पाने वाले पुलिसकर्मियों को शुभकामनाएं दी हैं। प्रयागराज में 24 फरवरी, 2023 को माफिया अतीक अहमद के विरुद्ध दर्ज मुकदमे के गवाह उमेश पाल उर्फ कृष्ण कुमार पाल व उनकी सुरक्षा में तैनात दो गनर की दिनदहाड़े हमला कर हत्या कर दी गई थी। 

इस दुस्साहसिक वारदात में शामिल फरार आरोपियों की तलाश में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को भी लगाया गया था। एसटीएफ ने 13 अप्रैल, 2023 को झांसी में पारीक्षा बांध के पास हुई मुठभेड़ में असद व गुलाम को मार गिराया था। 

एसटीएफ की टीम में शामिल पुलिस उपाधीक्षक विमल कुमार सिंह व नवेन्दु कुमार, निरीक्षक ज्ञानेन्द्र कुमार राय व अनिल कुमार सिंह, मुख्य आरक्षी सुशील कुमार व आरक्षी सुनील कुमार शामिल थे, जिन्हें वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया जाएगा। 

इसके अलावा, गौतमबुद्धनगर में 27 मई, 2017 को बुलंदशहर की एक कंपनी के कैशियर से 65 लाख रुपये की लूट के मामले में वांछित अपराधी मेहरबाद को एसटीएफ ने 17 जुलाई, 2019 की रात गाजियाबाद में मुठभेड़ में मार गिराया था। 

मुठभेड़ में शामिल एसटीएफ के निरीक्षक जितेन्द्र कुमार सिंह, उपनिरीक्षक राकेश कुमार सिंह चौहान व अनिल कुमार व मुख्य आरक्षी हरिओम सिंह को वीरता पदक मिलेगा। 

वहीं, बिजनौर में 12 अप्रैल, 2023 को पुलिस ने ढाई लाख के इनामी बदमाश आदित्य राणा उर्फ रवि को मुठभेड़ में मार गिराया था। कुख्यात रवि को ढेर करने वाले निरीक्षक राजीव चौधरी, उपनिरीक्षक जयवीर सिंह, मुख्य आरक्षी रईस अहमद, आरक्षी अरुण कुमार व अजय कुमार को वीरता पदक प्रदान किया गया है।

बिकरू कांड के आरोपी को ढेर करने वालों को भी वीरता पदक

कानपुर के बहुचर्चित बिकरू कांड में शामिल रहा विकास दुबे गिरोह का प्रवीण दुबे उर्फ बउवा नौ जुलाई, 2020 को इटावा में स्विफ्ट डिजायर कार लूटकर भाग रहा था। थाना सिविल लाइन के तत्कालीन प्रभारी उपनिरीक्षक जितेन्द्र प्रताप सिंह व आरक्षी विपिन कुमार ने प्रवीण दुबे को मुठभेड़ में मार गिराया था। बउवा बिकरू गांव में हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हमला बोलने वालों में शामिल था। इस हमले में सीओ समेत आठ पुलिसकर्मी बलिदान हो गए थे।

नागरिक सुरक्षा के पूर्व अधिकारी बनवारी लाल को भी वीरता पदक

गाजियाबाद में एक वर्ष पूर्व हुए अग्निकांड में कई लोगों की जान बचाने वाले नागरिक सुरक्षा के असिस्टेंट डिप्टी कंट्रोलर बनवारी लाल (अब सेवानिवृत्त) को भी वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया जाएगा। इस वर्ष वीरता पदक पाने वाले वह नागरिक सुरक्षा के एकमात्र अधिकारी हैं।

इन्हें मिलेगा विशिष्ट सेवा पदक

एडीजी अपराध एसके भगत, डीआईजी कल्पना सक्सेना, निरीक्षक सुगंधा उपाध्याय व उपनिरीक्षक रामवीर सिंह के अलावा होमगार्ड के ब्लाक आर्गनाइजर विनोद कुमार यादव, मंडलीय कमांडेंट विनय कुमार मिश्रा व घनश्याम चतुर्वेदी को विशिष्ट सेवा के लिए सम्मानित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: UP News: स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित होंगे उत्तर प्रदेश पुलिस के 2420 इंस्पेक्टर और कांस्टेबल, लिस्ट जारी

यह भी पढ़ें: सपा सांसद Awadhesh Prasad ने कर दी संन्यास लेने की घोषणा! भाजपा के सामने खुली चुनौती

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर