Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway News: लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर तय प्लेटफार्म से चलेंगी पूजा स्पेशल ट्रेनें, आदेश जारी

Railway News डीआरएम एसके सपरा ने किसी भी ट्रेन का प्लेटफार्म न बदलने का आदेश दिया है। स्टेशन पर होने वाली भीड़ को देखते हुए चारबाग स्टेशन पर आरपीएफ के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की जाएगी। बार-बार प्लेटफार्म बदलने से यात्रियों को परेशानी होती है।

By Jagran NewsEdited By: Vikas MishraUpdated: Tue, 11 Oct 2022 02:46 PM (IST)
Hero Image
रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के लिए एक से तीन नंबर तक के प्लेटफार्म आरक्षित करने का निर्णय लिया है।

Railway News: लखनऊ, जागरण संवाददाता। इस बार दीपावली से लेकर छठ पर्व तक चलने वाली पूजा स्पेशल ट्रेनों के प्लेटफार्मो का पता लगाने के लिए यात्रियों को धक्कामुक्की नहीं खानी पड़ेगी। यह पूजा स्पेशल ट्रेनें तय प्लेटफार्मों से ही चलेंगी। इसके लिए रेलवे ने पूजा स्पेशल ट्रेनों का टाइम टेबल का अध्ययन कर खाली पड़े प्लेटफार्मों की सूची बनाने का आदेश जारी कर दिया है। 

दीपावली और छठ पर्व को लेकर ट्रेनों में 20 अक्टूबर से भीड़ होना शुरू हो जाएगी। रेलवे इस दौरान 68 ट्रेनों का संचालन करेगा। यह ट्रेनें लखनऊ होकर गुजरेंगी। भीड़भाड़ के समय लखनऊ के चारबाग स्टेशन पर यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों के तय प्लेटफार्मों की जानकारी के लिए भटकना पड़ता है।

वहीं, कई बार रेलवे को इन स्पेशल ट्रेनों का प्लेटफार्म बदलना पड़ता है। ऐसे में रेलवे ने अभी से दीपावली और छठ पर्व की तैयारी के लिए एडीआरएम आपरेशन के नेतृत्व में एक टीम बना दी है। यह टीम स्पेशल ट्रेनों की सफाई, पानी, मेंटनेंस, समय पर संचालन और वेटिंग लिस्ट की निगरानी करेगी।

प्लेटफार्म एक से तीन आरक्षितः रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के लिए एक से तीन नंबर तक के प्लेटफार्म आरक्षित करने का निर्णय लिया है। सबसे अधिक ट्रेनें दो और तीन नंबर प्लेटफार्मों से चलेंगी। वहीं, डीआरएम एसके सपरा ने किसी भी ट्रेन का प्लेटफार्म न बदलने का आदेश दिया है। स्टेशन पर होने वाली भीड़ को देखते हुए चारबाग स्टेशन पर आरपीएफ के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की जाएगी। इतना ही नहीं रेलवे अनारक्षित टिकट काउंटर भी बढ़ाएगा। इससे यात्रियों को जनरल टिकट के लिए लंबी लाइन नहीं लगना होगा। स्टेशन के बाहर पार्किंग के भी व्यापक इंतजाम होंगे।