Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाकुंभ के प्रचार के लिए सभी मंडलों में होगी कुंभ समिट, 50 करोड़ पर्यटकों के आने की उम्मीद

प्रयागराज में होने वाले कुंभ मेले 2023 की तैयारियां जोरों पर हैं। संस्कृति विभाग सभी मंडलों में कुंभ समिट का आयोजन कर रहा है। साथ ही विभिन्न राज्यों और देशों में रोड शो निकालकर महाकुंभ का प्रचार किया जाएगा। इस बार 50 करोड़ पर्यटकों के आने की संभावना है। पिछले महाकुंभ में 24 करोड़ पर्यटक और श्रद्धालु आए थे ।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 08 Oct 2024 08:15 PM (IST)
Hero Image
महाकुंभ में 50 करोड़ पर्यटकों के आने की संभावना - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रयागराज में अगले वर्ष जनवरी माह में आयोजित होने वाले महाकुंभ के प्रचार के लिए संस्कृति विभाग सभी मंडलों में कुंभ समिट का आयोजन करेगा। साथ ही विभिन्न राज्यों व कई देशों में भी रोड शो निकाल कर महाकुंभ का प्रचार किया जाएगा। इस बार महाकुंभ में 50 करोड़ पर्यटकों के आने की संभावना है। पिछले महाकुंभ में 24 करोड़ पर्यटकों व श्रद्धालु आए थे।

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने मंगलवार को लोक भवन में पत्रकारों को बताया कि महाकुंभ के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करने के लिए प्रदेश के सभी मंडलों में कुंभ समिट का आयोजन किया जा रहा है। 8-9 अक्टूबर को लखनऊ, 11-12 अक्टूबर को झांसी, 14-15 अक्टूबर को वाराणसी, 17-18 अक्टूबर को चित्रकूट में कुंभ समिट आयोजित की जाएगी।

इसके बाद कानपुर, अयोध्या, मेरठ, अलीगढ़, आगरा, गोरखपुर, आजमगढ़, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, मीरजापुर, देवीपाटन, बस्ती मंडल में भी समिट का आयोजन किया जाएगा। समिट का समापन 14 दिसंबर को प्रयागराज में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 10 दिसंबर तक महाकुंभ के आयोजन से संबंधित सारे कार्य पूर्ण कर लिए जाएंगे। इसके बाद कभी भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दौरा हो सकता है।

उन्होंने बताया कि मंडलों में आयोजित कुंभ समिट के अंतर्गत कुंभ रोड-शो, बाल-युवा कुंभ, शक्ति कुंभ, कला-संस्कृति कुंभ, कवि कुंभ, तथा भक्ति कुंभ जैसे कार्यक्रम सम्पन्न कराए जाएंगे। अब तक संस्कृति विभाग ने 12,600 लोक कलाकारों का पंजीकरण कर लिया है। उन्होंने बताया कि विभिन्न प्रदेशों के साथ, नेपाल, कंबोडिया, मारीशस, इंडोनेशिया, श्रीलंका, मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका, फिजी, सिंगापुर, थाईलैंड व यूनाइटेड किंगडम में भी महाकुंभ को लेकर रोड शो निकाले जाएंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें