Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिंदू नेताओं पर हमले की तैयारी… UP ATS ने फेल कर दिया प्लान, इस आतंकी ने रिजवान को दिलाई थी IS की शपथ

आईएस के पुणे मॉड्यूल ने ही अलीगढ़ में आतंकियों की एक नई खेप तैयार की थी। एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) द्वारा मुंबई में पकड़ा गया आतंकी साकिब नाचन इसका मास्टरमाइंड रहा है। दिल्ली में लगभग दो महीने पहले पकड़े गए आतंकी रिजवान को साकिब ने ही आईएस की शपथ दिलाई थी। रिजवान ने इसके बाद छत्तीसगढ़ के वजीहुद्दीन के माध्यम से अलीगढ़ में आईएस आतंकियों का मॉड्यूल तैयार कराया था।

By Alok MishraEdited By: Shivam YadavUpdated: Sat, 16 Dec 2023 09:19 PM (IST)
Hero Image
हिंदू नेताओं पर हमले की तैयारी… UP ATS ने फेल कर दिया प्लान

आलोक मिश्र, लखनऊ। आईएस (इस्लामिक स्टेट) के पुणे मॉड्यूल ने ही अलीगढ़ में आतंकियों की एक नई खेप तैयार की थी। एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) द्वारा मुंबई में पकड़ा गया आतंकी साकिब नाचन इसका मास्टरमाइंड रहा है। दिल्ली में लगभग दो महीने पहले पकड़े गए आतंकी रिजवान को साकिब ने ही आईएस की शपथ दिलाई थी। 

रिजवान ने इसके बाद छत्तीसगढ़ के वजीहुद्दीन के माध्यम से अलीगढ़ में आईएस आतंकियों का मॉड्यूल तैयार कराया था। रिजवान के ही इशारे पर वजीहुद्दीन ने अलीगढ़ को ठिकाना बनाया था। 

वजीहुद्दीन ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) से पीएचडी की थी। कोरोना काल के दौरान वजीहुद्दीन ने ही अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के छात्र संगठन एसएएमयू (स्टूडेंट्स ऑफ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी) का गठन किया था और उससे लगभग दो हजार युवकों को जोड़ा था। 

हिंदू नेताओं पर हमले के लिए तैयार कर रहा था टीम

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आतंकी शहनवाज व रिजवान को पकड़ा था। इसके बाद यूपी एटीएस ने तीन नवंबर को मुकदमा कर आईएस के पुणे नेटवर्क से जुड़े आतंकियों की जांच शुरू की थी। सबसे पहले अलीगढ़ से आतंकी अब्दुल्ला अर्सलान व माज बिन तारिक पकड़े गए थे, जिसके बाद छत्तीसगढ़ से वजीहुद्दीन पकड़ा गया था। 

तब सामने आया था कि एएमयू के कई वर्तमान व पूर्व छात्रों को जोड़कर आईएस का नया मॉड्यूल तैयार किया जा चुका है, जो उत्तर प्रदेश में हिंदू नेताओं पर हमले के लिए अलग टीमें बना रहा था। इसके लिए हथियार व विस्फोटक भी जुटाया जा रहा था। 

कड़ियों को खंगालने में जुटा एटीएस

उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) अब पुणे व अलीगढ़ मॉड्यूल के बीच की कड़ियों को खंगालने में जुट गया है। एडीजी एटीएस मोहित अग्रवाल का कहना है कि मुंबई में पकड़े गए साकिब नाचन को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी। इस नेटवर्क से जुड़े अन्य संदिग्ध आतंकियों की तलाश भी की जा रही है।

छात्रों को भी जिहाद से जोड़ा गया

आईएस के आतंकी भदोही के राकिब इमाम अंसारी, संभल के नावेद सिद्दीकी, मोहम्मद नोमान व मोहम्मद नाजिम भी पकड़े गए थे। राकिब इमाम ने एएमयू से बीटेक व एमटेक, नावेद सिद्दीकी ने बीएससी तथा नोमान ने बीए किया था। ऐसे ही एएमयू के कई अन्य वर्तमान व पूर्व छात्रों को भी जिहाद से जोड़ा गया था। सभी वजीहुद्दीन को अपना अमीर (प्रमुख) मानते थे और उसे प्रोफेसर के नाम से भी पुकारा जाता था। 

अन्य राज्यों में घटनाएं कराने की साजिश

जांच एजेंसियों को अब यह भी आशंका है कि उत्तर प्रदेश में तैयार किए गए आतंकियों की मदद से महाराष्ट्र व दिल्ली समेत अन्य राज्यों में घटनाएं कराने की साजिश भी रची जा रही थी। वजीहुद्दीन अपने आका रिजवान के माध्यम से साकिब के सीधे संपर्क में रहा है।

यह भी पढ़ें: Rahul Gandhi: कोर्ट बुला रही… हाजिर नहीं हो रहे राहुल गांधी, पांच साल पुराने मुकदमे में कैसे फंसे कांग्रेस नेता?

यह भी पढ़ें: Aam Aadmi Party : लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी आम आदमी पार्टी, उत्तर प्रदेश में करेगी नए साल पर नया आगाज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें