Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर पीएम मोदी की लैंडिंग आज, मिराज-सुखोई और जगुआर के एयर शो के साथ होगा लोकार्पण

सोमवार को लोकभवन में पत्रकारों से बातचीत में उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि एक्सप्रेसवे का लोकार्पण मंगलवार को पीएम मोदी सुलतानपुर के कूरेभार स्थित एक्सप्रेसवे की हवाई पट्टी से करेंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Updated: Tue, 16 Nov 2021 11:49 AM (IST)
Hero Image
जुलाई, 2018 में प्रधानमंत्री मोदी ने आजमगढ़ से इस महत्वाकांक्षी परियोजना की आधारशिला रखी थी।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। मंगलवार की सुबह पूर्वाचल के लिए मंगल संदेश लेकर आएगी। तुलनात्मक रूप से पिछड़े रहे पूरब के इस अंचल के उम्मीदों की नई भोर हो रही है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के रूप में जो नया प्रगति पथ योगी सरकार ने तैयार किया है, उसका लोकार्पण करने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुलतानपुर पहुंच रहे हैं। प्रदेश को सरकार का यह उपहार मिलते ही इस अंचल के छोटे-छोटे जिलों की दिल्ली से दूरी घट जाएगी। उत्‍तर प्रदेश में अवस्थापना सुविधाओं पर जोर देते हुए योगी सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, गोरखपुर ¨लक एक्सप्रेसवे और गंगा एक्सप्रेसवे बनाने की घोषणा की। जुलाई, 2018 में प्रधानमंत्री मोदी ने आजमगढ़ से इस महत्वाकांक्षी परियोजना की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वायुसेना के सी-130जे सुपर हरक्युलिस ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से एक्सप्रेसवे पर बनाई गई हवाई पट्टी पर ही उतरेंगे।

लखनऊ से गाजीपुर तक 340.824 किलोमीटर का यह एक्सप्रेसवे बनकर तैयार है। सोमवार को लोकभवन में पत्रकारों से बातचीत में उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि एक्सप्रेसवे का लोकार्पण मंगलवार को पीएम मोदी सुलतानपुर के कूरेभार स्थित एक्सप्रेसवे की हवाई पट्टी से करेंगे। साथ ही जनसभा को भी संबोधित करेंगे। उनका कहना था कि यह प्रोजेक्ट बहुत चुनौतीपूर्ण था। तमाम निचले इलाकों में पानी भर जाता है। इधर, कोरोना संक्रमण की वजह से भी काम प्रभावित हुआ, लेकिन काम को रोका नहीं गया। पूरी सावधानी से साथ निर्माण कार्य जारी रखा। उसी का नतीजा है कि तय समय सीमा में एक्सप्रेसवे बनकर तैयार है।

अवस्थी ने बताया कि एक्सप्रेसवे के दोनों किनारों पर औद्योगिक गलियारे बनाए जाएंगे। यहां विभिन्न प्रकार के उद्योग स्थापित होंगे। लाजिस्टिक सुविधा बेहतर होने से स्थानीय कारोबारियों, छोटे व्यापारियों आदि को भी लाभ होगा। वहीं, पूर्वांचल के छोटे-छोटे जिलों से अब लखनऊ और दिल्ली की दूरी घट गई है। दस घंटे का सफर महज साढ़े तीन से चार घंटे में तय किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि यह एक्सप्रेसवे बिहार की सीमा तक है, इसलिए इसका लाभ बिहार के सीमावर्ती जिलों को भी सीधे मिल सकेगा। दावा किया कि यह एक्सप्रेसवे पूर्वांचल के विकास के लिए रीढ़ की हड्डी साबित होगा।

पुलिस चौकियों के साथ बनेंगे हैलीपैड : यूपीडा के सीईओ ने बताया कि सोमवार को मुख्यमंत्री योगी ने सुलतानपुर पहुंचकर फिर से एक्सप्रेसवे का दौरा करते हुए प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। सीएम ने निर्देश दिया है कि एक्सप्रेसवे पर जो भी पुलिस चौकियां बनाई जाएं, उनके साथ हैलीपैड भी बनाए जाएं। उन्होंने बताया कि यहां फ्यूल पंप के साथ सीएनजी पंप और इलेक्टि्रक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किए जाएंगे।

लड़ाकू विमान दिखाएंगे युद्ध कौशल : प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान एयर शो भी होगा। अवनीश अवस्थी ने बताया कि जनसभा के बाद लगभग 45 मिनट का एयर शो होगा, इसमें वायुसेना के जांबाज जवान लड़ाकू विमानों के जरिये युद्ध कौशल दिखाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए वायुसेना ने काफी तैयारी की है। यही नहीं, हवाई पट्टी बनाने में भी पूरा सहयोग किया है। एयर स्टि्रप ऐसी बनी है, जिस पर किसी भी प्रकार का हवाई जहाज उतारा जा सकता है।

दिसंबर तक पूरा होगा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे : यूपीडा सीईओ ने बताया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का भी 75.32 प्रतिशत काम हो चुका है। दिसंबर के अंत तक इसका मुख्य कैरिजवे शुरू करने की तैयारी है। इसके अलावा गोरखपुर ल‍िंक एक्सप्रेसवे का काम तेजी से चल रहा है और गंगा एक्सप्रेसवे के लिए 95 प्रतिशत जमीन का अधिग्रहण हो चुका है।

सुपर हरक्युलिस से एक्सप्रेसवे पर ही उतरेंगे मोदी : पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर जो हवाई पट्टी बनाई गई है, उसके बारे में दावा किया गया है कि उस पर किसी भी प्रकार का वाहन उतारा जा सकता है। लोकार्पण के दौरान ही इसका प्रमाण भी सबके सामने होगा। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वायुसेना के सी-130जे सुपर हरक्युलिस ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से आ रहे हैं। वह सुलतानपुर के कूरेभार में एक्सप्रेसवे पर बनाई गई हवाई पट्टी पर ही उतरेंगे। यहीं पर वायुसेना द्वारा मिराज-2000 सहित अन्य लड़ाकू विमानों की लैंडि‍ंग कराई जाएगी।