Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में 28.17 लाख टन धान की खरीद पूरी; सीएम योगी ने कहा- जब तक एक भी किसान का धान शेष, जारी रहेगी खरीद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साफ किया है कि जब तक एक भी किसान का धान क्रय शेष रहेगा खरीद की प्रक्रिया चलती रहेगी। मंगलवार को खाद्यान्न खरीद और वितरण व्यवस्था की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि खरीद के 48 घंटे के भीतर किसानों का भुगतान सुनिश्चित किया जाए। धान क्रय केंद्रों पर किसानों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए।

By Anand Mishra Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 27 Dec 2023 12:21 AM (IST)
Hero Image
जब तक एक भी किसान का धान शेष, जारी रहेगी खरीद : मुख्यमंत्री

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साफ किया है कि जब तक एक भी किसान का धान क्रय शेष रहेगा, खरीद की प्रक्रिया चलती रहेगी। मंगलवार को खाद्यान्न खरीद और वितरण व्यवस्था की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि खरीद के 48 घंटे के भीतर किसानों का भुगतान सुनिश्चित किया जाए। धान क्रय केंद्रों पर किसानों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए।

बता दें कि चालू सत्र में अब तक 4,21,557 किसानों से 28.17 लाख टन धान की खरीद की गई है और इस मद में 5,253 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर श्रीअन्न (मोटे अनाज) की खरीद से भी बड़ी संख्या में किसान लाभान्वित हुए हैं। इस वर्ष अब तक 55 हजार से अधिक किसानों से 2.92 लाख टन बाजरा खरीद कर 646 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है।

इसी प्रकार, 891 किसानों से 4,382 टन मक्का, 2344 किसानों से 11462 टन ज्वार की खरीद तय एमएसपी पर की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हर पात्र परिवार को राशन आसानी से और पूरी पारदर्शिता के साथ उपलब्ध हो। 

गड़बड़ी करने वालों पर हो कठोर कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने कहा, राज्य सरकार ने ई-पाश मशीन के साथ सही वजन सुनिश्चित करने के लिए इलेक्ट्रानिक वेईंग स्केल को शामिल किया है। इसे तत्काल प्रभावी रूप से लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि ई-पाश मशीन में बायोमेट्रिक सत्यापन करने के उपरांत तत्काल राशन वितरित कर दिया जाना चाहिए। इस बारे में लाभार्थियों को भी जागरूक करें। यदि कहीं कोटेदार अथवा अन्य किसी कार्मिक द्वारा गड़बड़ी की जाती है तो ऐसे लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि सिंगल स्टेज डोर स्टेप डिलीवरी को और बेहतर करते हुए सरकार ने गोदाम से सीधे कोटेदार तक राशन पहुंचाने की व्यवस्था की है। इसे सुचारू रूप से जारी रखा जाए। प्रदेश के समस्त विकास खंडों के लिए दुकानों की भौगोलिक स्थिति के अनुसार रूट-चार्ट तैयार किया जाए। वाहनों में जीपीएस सिस्टम के नए अनुबंध को सिंगल स्टेज डिलीवरी के अनुरूप बनाया जाए।

यह भी पढ़ें: Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड बनवाने का एक और मौका, यूपी में 2.18 करोड़ लोगों को दिया जाएगा लाभ, देखें लास्ट डेट

यह भी पढ़ें: UP Police Constable Bharti: स‍िपाही भर्ती में आयु सीमा में मिलेगी छूट, सीएम योगी ने यूपी के युवाओं का दी बड़ी राहत