Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: राज्य कर्मचारियों के PF अकाउंट का ऑनलाइन होगा रखरखाव, वित्त विभाग ने जारी किया शासनादेश

UP News यूपी में सरकारी कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि खातों की त्रुटियों को दूर करने के लिए खातों का रखरखाव अब ऑनलाइन किया जाएगा। वित्त विभाग ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर द‍िया है। नई प्रक्रिया के तहत सेंट्रल ट्रेजरी सर्वर के डीडीओ पोर्टल से सामान्य भविष्य निधि खातों के लेन-देन का डेटा महालेखाकार को आनलाइन भेजा जाएगा।

By Anand Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 08 Aug 2024 08:42 AM (IST)
Hero Image
ऑनलाइन होगा पीएफ अकाउंट का रखरखाव।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। राज्य कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि खातों की त्रुटियों को दूर करने के लिए खातों का रखरखाव अब ऑनलाइन किया जाएगा। नई प्रक्रिया के तहत सेंट्रल ट्रेजरी सर्वर के डीडीओ पोर्टल से सामान्य भविष्य निधि खातों के लेन-देन का डेटा महालेखाकार को ऑनलाइन भेजा जाएगा। महालेखाकार द्वारा भविष्य निधि खातों का मिलान भी ऑनलाइन प्रणाली से ही किया जाएगा। यह व्यवस्था अगस्त माह से ही पायलट आधार पर अपनाई जाएगी। वित्त विभाग ने इस संबंध में बुधवार को शासनादेश जारी किया है।

बता दें कि समूह घ के अलावा राज्य कर्मचारियों के भविष्य निधि खातों का रखरखाव महालेखाकार द्वारा किया जाता है, जबकि खातों की पासबुक का लेखा-जोखा संबंधित विभाग द्वारा सहेजा जाता है। महालेखाकार द्वारा भविष्य निधि खातों को कोषागारों से प्रति माह प्राप्त होने वाले शेड्यूल के आधार पर अपडेट किया जाता है और वित्तीय वर्ष के अंत में लेखा पर्ची जारी की जाती है।

क्‍यों ल‍िया गया ऑनलाइन प्रणाली अपनाए जाने का न‍िर्णय?    

इस प्रकिया में मानवीय त्रुटि की संभावना बनी रहती है। कार्यालय की पासबुक और महालेखाकार के आंकड़ों में अक्सर भिन्नता देखी जाती है, जिससे कर्मचारियों की सेवा निवृत्ति के समय खातों की राशि की पुष्टि में काफी विलंब होता है। इस विसंगति को दूर करने के लिए राज्य सरकार ने ऑनलाइन प्रणाली अपनाए जाने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें: यूपी में अधिकारियों पर गिरने वाली है गाज, ट्रांसफर के बाद वर्षों से जमे हैं तो होंगे निलंबित

यह भी पढ़ें: यूपी में सोलर पॉवर प्‍लांट लगाने वाले लोगों को मुफ्त म‍िलेगी 300 यून‍िट ब‍िजली, सब्सिडी का भी म‍िलेगा लाभ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें