Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लखनऊ एयरपोर्ट पर रेडियो एक्टिव पदार्थ लीकेज मामला: कार्गो टर्मिनल पर बढ़ी सख्ती; कई चरणों में शुरू हुई जांच

शनिवार को चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे कार्गो टर्मिनल पर एक्टिव पदार्थ के रिसाव का अलार्म बचने के बाद सख्ती और बढ़ा दी गई है। सतर्कता के लिहाज से एयरपोर्ट प्रशासन ने शिपमेंट की चेकिंग और स्कैनिंग के दौरान और सख्ती कर दी। शिपमेंट को विमान में गहन छानबीन के बाद लोड किया जा रहा है। रविवार को शिपमेंट की कई चरणों की जांच की गई।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 18 Aug 2024 08:59 PM (IST)
Hero Image
लखनऊ एयरपोर्ट पर रेडियो एक्टिव पदार्थ के लीकेज मामला के बाद प्रशासन सतर्क (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, लखनऊ। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे कार्गो टर्मिनल पर शनिवार सुबह रेडियो एक्टिव पदार्थ के रिसाव का अलार्म बचने के बाद सख्ती और बढ़ा दी गई है। रविवार को शिपमेंट की कई चरणों की जांच की गई। एयरपोर्ट प्रशासन के द्वारा सुरक्षा में अत्यधिक सतर्कता बरती जा रही है।

चेकिंग के दौरान रेडियो एक्टिव पदार्थ के रिसाव का अलार्म 

एयरपोर्ट के कार्गो क्षेत्र में शनिवार सुबह करीब 9:30 बजे गुवाहाटी भेजी जा रही कैंसर की दवाओं की एक खेप की चेकिंग के दौरान रेडियो एक्टिव पदार्थ के रिसाव का अलार्म बज गया था। इसके बाद परिसर को खाली करा लिया गया था। लोगों का आवागमन वहां पर बंद करा दिया गया था।

आननफानन में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीमों को बुलाया गया। टीमों ने अत्याधुनिक उपकरणों की मदद से जांच की गई। जांच के बाद सबकुछ सुरक्षित घोषित कर दिया गया था।

पांच कर्मियों को किया गया था आइसोलेट

संपर्क में आने के कारण सीआइएसएफ के दारोगा एके सिंह समेत पांच कर्मियों को आइसोलेट कर दिया गया था। रविवार को वह कर्मी भी ड्यूटी पर वापस आ गए। सभी की हालत सामान्य है।

उधर, सतर्कता के लिहाज से एयरपोर्ट प्रशासन ने शिपमेंट की चेकिंग और स्कैनिंग के दौरान और सख्ती कर दी। शिपमेंट को विमान में गहन छानबीन के बाद लोड किया जा रहा है।

शिपमेंट की बुकिंग के दौरान सघन पूछताछ

सेफ्टी डाटा शीट के अनुसार, रविवार को और कड़ी जांच पड़ताल शिपमेंट की गई। शिपमेंट की बुकिंग के दौरान भी सघन पूछताछ हुई। पैकिंग के बारे में गहन जानकारियां ली गई। एयरपोर्ट प्रशासन ने कर्मचारियों को एहतियात बरतने के सख्त निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें- लखनऊ एयरपोर्ट के कार्गो में रेडियो एक्टिव मटेरियल लीक का मामला, कंपनी ने लोगों को अफवाहों पर ध्यान न देने की दी सलाह

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर