Move to Jagran APP

Railway News: रेलवे दिसंबर में कई ट्रेनों को करेगा निरस्त, कोहरे में होगा पुल के चौड़ीकरण का कार्य

Lucknow News रेलवे लखनऊ में चारबाग से दिलकुशा तक चार लाइन के रेल नेटवर्क का कार्य पूरा करने के ल‍िए मेगा ब्‍लाक लेगा। इसके ल‍िए रेलवे ने कोहरे का समय रखा है। इस दौरान वैसे भी कई ट्रेने न‍िरस्‍त रहती हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 20 Oct 2022 06:54 PM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2022 06:54 PM (IST)
कटाई वाला पुल के चौड़ीकरण के लिए रेलवे कोहरे में कर रहा तैयारी।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। इस बार कोहरे में जहां कई ट्रेनें हर बार की तरह निरस्त होंगी, वहीं रेलवे चारबाग से दिलकुशा तक चार लाइन के रेल नेटवर्क के काम को भी इस दौरान पूरा कर लेगा। रेलवे प्रशासन कोहरे के समय ही कटाई वाला पुल को चौड़ा करने का काम पूरा करेगा। इसके लिए कोहरे के सीजन में रेलवे मेगा ब्लाक लेने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए रेलवे बोर्ड को कोहरे के साथ ही ब्लाक के लिए भी ट्रेनें निरस्त और डायवर्ट करने का प्रस्ताव भेजा गया है।

चारबाग से दिलकुशा तक स‍िर्फ दो लाइन

चारबाग से दिलकुशा तक इस समय केवल दो ही रेल लाइन हैं। एक लाइन से ट्रेनें दिलकुशा से मल्हौर और उतरेटिया की ओर जाती हैं। उतरेटिया से भी सुलतानपुर और अमेठी रूट की लाइनें अलग हो जाती हैं। जबकि मल्हौर से बाराबंकी होकर अयोध्या और बस्ती रूट की लाइन अलग हो जाती हैं। शाम को जब चारबाग स्टेशन पर ट्रेनों की संख्या अधिक रहती है तो इन चार सेक्शनों की ट्रेनें दिलकुशा आकर रुक जाती हैं। चारबाग से उतरेटिया तक एक के पीछे एक ट्रेनाें की लंबी लाइन लग जाती है।

ब‍िछेगी दो नई लाइन, बनेगा नया पुल 

रेलवे दिलकुशा से चारबाग तक दो और नई रेल लाइन बिछा रहा है। चार लाइन में दो निकासी और दो प्रवेश लाइन होने पर ट्रेनें आउटर पर खड़ी नहीं होंगी। रेलवे दो नई रेल लाइन को बिछाने के साथ साेमनाथ द्वार के सामने कटाई वाला नया पुल बना रहा है। यह कटाई वाला पुराना पुल की जगह बनेगा। सुलतानपुर रोड और रायबरेली रोड से आने वाले यातायात को डायवर्ट किया जाएगा।

ऐसे निरस्त हाेंगी ट्रेनें

चारबाग से उतरेटिया सेक्शन पर प्रतिदिन अप व डाउन में 140 ट्रेनें गुजरती हैं। कोहरे के समय जनता एक्सप्रेस सहित कुछ ट्रेनें निरस्त हो जाती हैं। वहीं जिन ट्रेनों का संचालन किया जाता है उनमें कुछ ट्रेनें निरस्त और कई डायवर्ट हो जाएंगी। आलमनगर और मानकनगर से मल्हौर होकर बाराबंकी की ओर जाने वाली मुरादाबाद व कानपुर रूट की ट्रेनों को मानकनगर से ऐशबाग होकर चलाया जाएगा। वहीं मुरादाबाद व बरेली होकर आने वाली कई ट्रेनों को ट्रांसपोर्टनगर-उतरेटिया होकर सुलतानपुर और अमेठी की ओर रवाना किया जाएगा। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक कोहरे के साथ लखनऊ के मेगा ब्लाक को भी स्वीकृति मिलेगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.