Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway News: डबल डेकर का 180 किमी. प्रति घंटे की गति से ट्रायल, 30 किलोमीटर प्रति घंटे बढ़ जाएगी स्‍पीड

आरडीएसओ ने एसी डबल डेकर बोगी की डिजाइन में सुधार करने के बाद इसका ट्रायल किया है। अब यह ट्रेन 130 की जगह 160 किलाेमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ सकेगी। आरडीएसओ ने एसी डबल डेकर में कई जरूरी बदलाव किए हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Updated: Wed, 20 Jul 2022 11:02 PM (IST)
Hero Image
कोटा मंडल के नागदा-कोटा-सवाई माधोपुर रेल सेक्शन पर इसका सफल ट्रायल किया गया।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। आनंद विहार को जाने वाली एसी डबल डेकर अब 130 की जगह 160 किलाेमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ सकेगी। एसी डबल डेकर बोगी की डिजाइन में सुधार करने के बाद अनुसंधान अभिकल्प व मानक सगंठन (आरडीएसओ) ने इसका ट्रायल किया है। ट्रायल में एसी डबल डेकर ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ी।

अब इसे 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ने के लिए फिट किया जा सकेगा। एसी डबल डेकर की चेयरकार की एक बोगी में 120 यात्रियों के बैठने की क्षमता है। आरडीएसओ ने एसी डबल डेकर में एयर स्प्रिंग जैसी तकनीक में बदलाव के साथ गति बढ़़ाने के लिए डिजाइन में कुछ जरूरी बदलाव किए।

कोटा मंडल के नागदा-कोटा-सवाई माधोपुर रेल सेक्शन पर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ाकर इसका सफल ट्रायल किया है। आरडीएसओ के कार्यकारी निदेशक डा. आशीष अग्रवाल ने बताया कि मौजूदा रैक की गति 30 किलोमीटर प्रति घंटा बढ़ाने के लिए टेस्टिंग और कैरिज निदेशालय की टीमों ने काम किया था। जिस कोच का डिजाइन बदला गया उसे कोटा रेल मंडल में ले जाकर छह से 18 जुलाई तक लगातार ट्रायल किया गया। टीम ने 120 किमी. प्रति घंटे की गति से इसका ट्रायल शुरू किया जो कि 180 किमी प्रति घंटे तक पहुंचा।

ठहराव बढ़ा : ट्रेन नंबर 19037/19038 बांद्रा टर्मिनस-बरौनी अवध एक्सप्रेस का पश्चिम मध्य रेलवे के रामगंज मंडी जंक्शन पर प्रायोगिक तौर पर छह माह का ठहराव छह फरवरी 2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें