Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway News: रेलवे अब इन रूटों पर चलाएगा स्पेशल ट्रेन, दीवाली पर आसानी से मिलेगी सीट

Railway News रेलवे कई अन्य रूटों पर स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। अभी फिलहाल लखनऊ होकर दानापुर के बीच एक स्पेशल ट्रेन चलेगी। रेलवे ने यह फैसला दीवाली और छठ पर्व में भीड़ को देखते हुए किया है।

By Nishant YadavEdited By: Vikas MishraUpdated: Fri, 21 Oct 2022 02:43 PM (IST)
Hero Image
Railway News: लखनऊ होकर संचालित होंगी स्पेशल ट्रेनें।

Railway News: लखनऊ, जागरण संवाददाता। दीपावली और छठ पर्व पर बिहार और कोटा की ओर जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। रेलवे कोटा से लखनऊ होकर दानापुर के बीच एक स्पेशल ट्रेन चलाएगा। यह स्पेशल ट्रेन दो फेरों के लिए संचालित की जाएगी। इस स्पेशल ट्रेन के संचालन से वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। इस समय कोटा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए लखनऊ सहित कई शहरों की ओर जाना मुश्किल हो रहा है। वहीं छठ पर्व के कारण बिहार की ट्रेनों में भी वेटिंग लिस्ट बहुत अधिक है।

ट्रेन नंबर 09817 पूजा स्पेशल ट्रेन कोटा से शुक्रवार 21 अक्टूबर और फिर 26 अक्टूबर को रवाना होगी। यह ट्रेन कोटा से शाम 6:40 बजे चलकर सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी, हिंडन सिटी, भरतपुर, अछनेरा, मथुरा, हाथरस, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर सेंट्रल होकर 22 और 27 अक्टूबर की सुबह 9:20 बजे लखनऊ पहुंचेगी। लखनऊ में 10 मिनट के ठहराव के बाद रायबरेली, प्रतापगढ़, वाराणसी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर, बक्सर, आरा होकर रात आठ बजे दानापुर पहुंचेगी।

इसी में वापसी में ट्रेन नंबर 09818 पूजा स्पेशल 22 और 27 अक्टूबर को रात 9:30 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन अगले दिन 23 और 28 अक्टूबर को सुबह 10 बजे लखनऊ पहुंचेगी। यहां से पूजा स्पेशल ट्रेन 10:10 बजे रवाना होकर कोटा रात दो बजे पहुंच जाएगी। इस पूजा स्पेशल ट्रेन में कुल 22 बोगियां होंगी। इसमें स्लीपर की 13, एसी थर्ड की दो, एसी सेकेंड की एक और जनरल की छह बोगियां होंगी।

कोटा-दानापुर स्पेशल ट्रेन के चलने कोटा और बिहार की ओर जाने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। इस ट्रेन के लिए रेल आरक्षण की शुरुआत हो गई है। -रेखा शर्मा, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, उत्तर रेलवे, लखनऊ