Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक लाख युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराएगा रेलवे

मैन्यूफैक्चरिंग के क्षेत्र में संभावनाएं तलाशेगा रेलवे। फतेहपुर की तरह पश्चिम में खुलेगा एक और रेल टेक्नोलोजी पार्क।

By Anurag GuptaEdited By: Updated: Tue, 20 Nov 2018 08:41 AM (IST)
Hero Image
एक लाख युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराएगा रेलवे

लखनऊ, जेएनएन। देश की जीडीपी में रेलवे का योगदान 16 प्रतिशत है। इसे 25 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए उत्पादन को बढ़ाकर पांच लाख करोड़ करना होगा। रेलवे मैन्यूफैक्चरिंग के क्षेत्र में एक लाख युवाओं को रोजगार के अवसर देगा। इसके लिए फतेहपुर में रेलवे टेक्नोलोजी पार्क बनाने का काम शुरू हो गया है। वहीं दूसरा टेक्नोलोजी पार्क पश्चिमी क्षेत्र में बनेगा। रोजगार के अवसर तकनीक और इनोवेशन के जरिए हासिल होंगे। इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए सीआइआइ की मदद से रेलवे 22 से 24 नवंबर तक आरडीएसओ में इनो रेल 2018 का आयोजन करेगा।

इसकी तैयारियों को लेकर बोर्ड सदस्य रोलिंग स्टॉक राजेश अग्रवाल ने सोमवार को आरडीएसओ और सीआइआइ के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि इनो रेल के जरिए नई तकनीक को आगे लाना है। नेशनल पालिसी फॉर एडवांस मैन्यूफैक्चरिंग में रेलवे अहम भूमिका निभाएगा। भारतीय रेलवे ने इसके लिए शार्ट टर्म और मीडियम टर्म एक्शन प्लान बनाया है। शार्ट टर्म एक्शन प्लान फरवरी 2019 तक, जबकि मीडियम टर्म एक्शन प्लान छह महीने से एक साल के भीतर साकार रूप लेगा।

इनो रेल में भी खास मौका

इस बार इनो रेल में जर्मनी, जापान, चीन और रूस सहित 14 देश हिस्सा ले रहे हैं। सिंगल विंडो सिस्टम के तहत स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए इनो रेल की वेबसाइट पर रेल डेवलपमेंट बंधु का लिंक होगा। बुलेट ट्रेन को लेकर विशेष सत्र आयोजित होगा। बोर्ड सदस्य ने बताया कि ट्रेनों को समय पर चलाने, सुरक्षित रेल सफर और उनकी ऑपरेशनल लागत को कम किया जा रहा है। एलएचबी बोगियों का उत्पादन पर अब जोर दिया जा रहा है।