Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP weather news: 10 दिनों में ही टूटा आठ वर्ष पुराना बारिश का रिकार्ड, 62 जिलों में अलर्ट जारी

UP weather news लखनऊ में मौसम व‍िभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को बदली छाई रहेगी। अक्टूबर 2014 में राजधानी में 76.9 मिमी हुई थी बारिश इस साल 10 दिन में 137.9 मिमी। प्रदूषण सूचकांक भी सुधरा। श्रावस्ती लखीमपुर बहराइच में आज भारी बारिश की चेतावनी।

By Ramanshi MishraEdited By: Anurag GuptaUpdated: Tue, 11 Oct 2022 07:06 AM (IST)
Hero Image
UP weather news: गरज और चमक के साथ झमाझम बरसे मेघ।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। UP weather news रविवार रात से शुरू हुई झमाझम बारिश सोमवार दोपहर तक जारी रही। इससे न केवल तापमान में कमी आई बल्कि प्रदूषण स्तर भी काफी घट गया। सोमवार को लखनऊ का वायु प्रदूषक सूचकांक (एक्यूआइ) 36 पर रहा जो काफी बेहतर स्थिति है। मौसम विभाग ने 13 अक्टूबर तक प्रदेश भर में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है। तेज हवा, गरज और चमक के साथ बारिश के लिए चेतावनी भी जारी की गई है।

दस द‍िनों में टूटा र‍िकार्ड 

सोमवार को राजधानी में 50.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इससे पहले 14 अक्टूबर 2014 को 41.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई थी। 2014 में अक्टूबर के महीने में 76.9 मिलीमीटर बारिश हुई थी। इन दोनों रिकार्ड को बारिश ने 2022 में 10 दिनों में ही तोड़ दिया है। बीते 10 दिनों में राजधानी में 137.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज हो चुकी है जबकि 2014 में पूरे महीने में 76.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई थी।

कहां क‍ितनी हुई बार‍िश 

राजधानी के अलावा बरेली में 51.5 मिलीमीटर, आगरा में 10.6 मिलीमीटर, लखीमपुर खीरी में 21.2 मिलीमीटर, कानपुर नगर में 35.2 मिलीमीटर, कानपुर देहात में 9.6 मिलीमीटर, गोरखपुर में 3.7 मिलीमीटर, बहराइच में 9.5 मिलीमीटर और मुजफ्फरनगर में 8.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मेरठ, अलीगढ़, उरई, हमीरपुर, फुर्सतगंज, झांसी, अयोध्या और सुल्तानपुर समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में छिटपुट बारिश दर्ज हुई।

इन ज‍िलों में येलो अलर्ट जारी 

मौसम विभाग के राज्य स्तरीय पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, बहराइच, बांदा, प्रयागराज और चित्रकूट में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी है। इसके अलावा सिद्धार्थ नगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर, मऊ, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, बस्ती, बलरामपुर, गोंडा, फैजाबाद, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, अमेठी, बाराबंकी, रायबरेली, फतेहपुर, कौशांबी, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, जौनपुर, लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, मिर्जापुर, महोबा, जालौन, झांसी, ललितपुर, औरैया, इटावा, मैनपुरी, कन्नौज, हरदोई, सीतापुर, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, एटा, फिरोजाबाद, बदायूं, संभल, अमरोहा, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, मथुरा, हाथरस, आगरा में गरज चमक के साथ बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

तापमान में ग‍िरावट दर्ज 

सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस पर रहा वहीं न्यूनतम तापमान महज तीन डिग्री कम 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। झमाझम बारिश के बाद शत प्रतिशत आर्द्रता दर्ज हुई। प्रदेश भर में हो रही हल्की से मूसलधार बारिश के चलते अधिकतम तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई। सबसे अधिक तापमान वाराणसी में 36.8 डिग्री सेल्सियस का दर्ज हुआ। वहीं, न्यूनतम तापमान नजीबाबाद में 18 डिग्री सेल्सियस, बरेली में 18.5 डिग्री और मुजफ्फरनगर में 18.6 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ।

तेज हवा की भी चेतावनी 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को बदली छाई रहेगी। प्रदेश भर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में अत्यधिक वर्षा के लिए चेतावनी है। वहीं, गरज-चमक के साथ तेज हवा के लिए चेतावनी जारी की गई है। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा।