Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा के ल‍िए यूपी से सभी नामांकन वैध, मतदान से होगा निर्णय; क्रॉस वोटिंग पर टिकी नजर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा की उपस्थिति में शुक्रवार को नामांकन पत्रों की जांच की गई। राज्यसभा चुनाव के रिटर्निंग अफसर बृज भूषण दुबे ने बताया कि सभी 11 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र जांच में सही पाए गए हैं। सपा को तीन प्रत्याशी जिताने के लिए 111 मतों की जरूरत है जबकि भाजपा को आठ प्रत्याशी जिताने के लिए 296 विधायकों के मतों की जरूरत है।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 16 Feb 2024 01:57 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश में भाजपा के आठ व सपा के तीन प्रत्याशी शामिल हैं।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में सभी 11 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं। इनमें भाजपा के आठ व सपा के तीन प्रत्याशी शामिल हैं। 20 फरवरी को नाम वापसी के दिन यदि किसी उम्मीदवार ने नाम वापस न लिया तो प्रत्याशियों की किस्मत का निर्णय 27 फरवरी को मतदान से होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा की उपस्थिति में शुक्रवार को नामांकन पत्रों की जांच की गई। राज्यसभा चुनाव के रिटर्निंग अफसर बृज भूषण दुबे ने बताया कि सभी 11 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र जांच में सही पाए गए हैं। इनमें सपा की जया अमिताभ बच्चन, रामजी लाल सुमन व आलोक रंजन के अलावा भाजपा के आरपीएन सिंह, सुधांशु त्रिवेदी, तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता, नवीन जैन व संजय सेठ शामिल हैं।

क्रॉस वोट‍िंग पर ट‍िकी नजरें  

राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए कुल 37 विधायकों के मतों की जरूरत है। सपा को तीन प्रत्याशी जिताने के लिए 111 मतों की जरूरत है, जबकि भाजपा को आठ प्रत्याशी जिताने के लिए 296 विधायकों के मतों की जरूरत है। दोनों ही दलों के पास अपने-अपने प्रत्याशियों को जिताने के लिए निर्धारित मतों की संख्या नहीं है, ऐसे में इनकी नजर क्रॉस वोटिंग पर टिकी हुई है।

यह भी पढ़ें: Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा चुनाव में भाजपा ने चला बड़ा दांव, इन चार राज्यों में विपक्ष को हो सकता है नुकसान

यह भी पढ़ें: Sanjay Seth: राज्यसभा के ल‍िए भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ के पास नहीं है एक भी कार, जान‍िए क‍ितनी संपत्ति‍ के हैं माल‍िक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर