Move to Jagran APP

Rajya Sabha Election 2024: जया बच्चन सहित सपा के तीनों प्रत्‍याशि‍यों ने राज्‍यसभा के ल‍िए क‍िया नामांकन, अखि‍लेश रहे मौजूद

समाजवादी पार्टी ने लगातार पांचवीं बार जया बच्चन को राज्यसभा भेजने का फैसला ल‍िया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री व सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामजी लाल सुमन व अखिलेश सरकार में मुख्य सचिव रहे आलोक रंजन को भी राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया गया है। सपा ने राज्यसभा में पीडीए (पिछड़ा दलित अल्पसंख्यक) के लिए दलित नेता रामजी लाल सुमन पर भरोसा जताया है।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 13 Feb 2024 01:50 PM (IST)
Hero Image
जया बच्चन, रामजी लाल सुमन और आलोक रंजन ने राज्‍यसभा के ल‍िए दाखि‍ल क‍िया नामांकन।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। राज्यसभा के लिए सपा के तीनों उम्मीदवार जया बच्चन, रामजी लाल सुमन और आलोक रंजन ने मंगलवार को नामांकन किया। इस दौरान सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, शिवपाल यादव व पार्टी के विधायक मौजूद रहे। 

समाजवादी पार्टी ने लगातार पांचवीं बार जया बच्चन को राज्यसभा भेजने का फैसला ल‍िया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री व सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामजी लाल सुमन व अखिलेश सरकार में मुख्य सचिव रहे आलोक रंजन को भी राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया गया है। सपा ने राज्यसभा में पीडीए (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) के लिए दलित नेता रामजी लाल सुमन पर भरोसा जताया है।

राज्यसभा सदस्य चुने जाने के लिए 37 विधायकों के वोट चाहिए। सपा के वर्तमान में 108 विधायक हैं, उसे तीन सीटों पर जीत के लिए 111 विधायकों की जरूरत है। चूंकि विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए में सपा भी शामिल है, ऐसे में उसे कांग्रेस के दो विधायकों का समर्थन मिल जाएगा। उसे सिर्फ एक वोट की और जरूरत पड़ेगी। पार्टी का दावा है कि उसके पास तीन प्रत्याशी जिताने के लिए पर्याप्त बहुमत है।

यह भी पढ़ें: UP Politics: कौन हैं रामजी लाल सुमन, जिन्हें सपा ने बनाया राज्यसभा प्रत्याशी, गठबंधन टूटने के बाद अखिलेश यादव की एससी वोट में सेंध

यह भी पढ़ें: UP News: राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा प्रत्‍याशी 14 फरवरी को करेंगे नामांकन, CM योगी भी रहेंगे मौजूद

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।