Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा चुनाव में खूब रही सियासी धूप-छांव, विधायकों की बगावत से सपा खेमे में दिखी बेचैनी और मायूसी

विधान भवन परिसर में मंगलवार को राज्यसभा चुनाव के कारण डेढ़ घंटा पहले ही रौनक छाने लगी थी। अखिलेश यादव अपनी पार्टी के चंद विधायकों और पार्टी के उम्मीदवार आलोक रंजन संग सुबह 9.10 बजे विधान भवन परिसर के तिलक हॉल में मतदान के लिए जाते दिखे तो सीएम योगी भी पीछे नहीं रहे। दो मिनट बाद ही सीएम योगी आरपीएन सिंह के साथ तिलक हॉल पहुंचे और वोट डाला।

By Rajeev Dixit Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 27 Feb 2024 08:32 PM (IST)
Hero Image
राज्यसभा सदस्य पद के चुनाव में वोट डालकर बाहर आते सीएम योगी और व‍िधानभवन में अखिलेश यादव।- जागरण

राजीव दीक्षित, लखनऊ। अटकलों और आशंकाओं के उमड़ते-घुमड़ते बादलों को रह-रहकर चीरतीं रणनीतिक कौशल और विपक्षी खेमे में सेंधमारी की सफलता से उपजीं उम्मीदें। मंगलवार को राज्यसभा की 10 सीटों के लिए भाजपा और सपा के बीच हुए चुनावी दंगल का अखाड़ा बने विधान भवन परिसर में कुछ ऐसी ही सियासी धूप-छांव देखने को मिली।

अमूमन सुबह 10 बजे गुलजार होने वाले विधान भवन परिसर में मंगलवार को राज्यसभा चुनाव के कारण डेढ़ घंटा पहले ही रौनक छाने लगी थी। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव अपनी पार्टी के चंद विधायकों और पार्टी के उम्मीदवार आलोक रंजन संग सुबह 9.10 बजे विधान भवन परिसर के तिलक हाल में मतदान के लिए जाते दिखे तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पीछे नहीं रहे। बमुश्किल दो मिनट बाद हो योगी भाजपा प्रत्याशी आरपीएन सिंह के साथ तिलक हॉल पहुंचे और वोट डाला। उनके साथ कृषि राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख भी थे। पीछे-पीछे भाजपा प्रत्याशी डा.सुधांशु त्रिवेदी भी तिलक हाल पहुंचे।

इसके बाद मतदान का सिलसिला तेज हो गया। सुबह 10 बजे भाजपा विधायक राजीव गुंबर और राजेश चौधरी के साथ रालोद विधायक मतदान के लिए जाते दिखे तो 11 बजे अपना दल के कार्यकारी अध्यक्ष आशीष पटेल पार्टी विधायकों के साथ कतारबद्ध खड़े होकर अंगुलियों से ‘वी’ का निशान बनाकर भाजपा प्रत्याशियों की जीत का संकेत दे रहे थे।

इससे पहले सपा विधायक मनोज कुमार पांडेय का विधान सभा में पार्टी के मुख्य सचेतक पद से दिया गया त्यागपत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका था। उनके इस्तीफे ने सपा खेमे में बेचैनी बढ़ा दी। सपा में टूट की अटकलों को तब और बल मिला जब बागी तेवर अख्तियार करने वाले सपा विधायकों संग पांडेय भाजपा के विधानमंडल दल कार्यालय पहुंचे।

सपा के वोटों को सहेजने के लिए पार्टी के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव रामगोपाल यादव भी सपा विधानमंडल दल कार्यालय में डटे हुए थे तो सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह तिलक हॉल में पोलिंग एजेंट की भूमिका निभा रहे थे। मंगलवार को सपा की बैठक और रात्रिभोज से नदारद रहीं सिराथू की विधायक पल्लवी पटेल सवा 12 बजे विधान भवन परिसर पहुंची और सपा के पक्ष में मतदान किया।

जहां पल्लवी ने सपा को राहत दी, वहीं व्याकुल दिखे हंडिया के सपा विधायक हाकिम लाल बिंद घूम-घूमकर सफाई देते रहे कि पार्टी के सच्चे सिपाही होने के नाते उन्होंने सपा प्रत्याशी को ही वोट दिया है। दरअसल बिंद के क्रास वोट करने की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं। सबकी निगाहें भाजपा के आठवें प्रत्याशी संजय सेठ पर लगी थीं।

सेठ तिलक हॉल के पास विधान भवन परिसर में नवीन भवन और मुख्य भवन को जोड़ने वाले ब्रिज पर मोबाइल फोन पर बातें करते दिखे। सबका सस्पेंस तब खत्म हुआ जब दोपहर लगभग सवा बजे उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह के साथ सपा के छह बागी विधायक-मनोज पांडेय, राकेश पांडेय, राकेश प्रताप सिंह, अभय सिंह, विनोद चतुर्वेदी और पूजा पाल मतदान के लिए तिलक हॉल जाते दिखे।

मतदान कर उनके बाहर निकलने के बाद संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर, रघुराज प्रताप सिंह और संजय सेठ कागजों को फैलाए आपस में गंभीर मुद्रा में गुफ्तगू करते दिखे और उसके बाद जब सभी के चेहरों पर मुस्कान दिखी तो आभास हो गया कि भाजपा का काम बन गया है।

मुझे तो चवन्नी नहीं मिली: रघुराज प्रताप स‍िंह

राज्यसभा चुनाव में भाजपा का समर्थन करने वाले रघुराज प्रताप सिंह वोट डालने के बाद काफी देर तक भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ से बातें करते रहे। चुनाव में रघुराज ने भाजपा के पक्ष में मतदान किया। वहीं सेठ ठहरे नामचीन बिल्डर। रघुराज से मीडिया कर्मियों ने पूछा कि कहा जा रहा है कि सेठ ने वोट देने वाले गैर भाजपाई विधायकों को फ्लैट दिए हैं, आपको कुछ मिला? रघुराज बोले, ‘हमको तो चवन्नी नहीं मिली’ और आगे बढ़ गए।

‘मेरी पर्ची में होता सेठ का नाम तो मुझे मिलता फ्लैट’

इलाहाबाद उत्तरी के भाजपा विधायक हर्षवर्धन बाजपेयी से सवाल हुआ कि उन्होंने किसको वोट दिया है। बाजपेयी ने कहा कि मैंने तो पार्टी के पक्ष में वोट दिया है। यह भी जोड़ा कि यदि मेरी पर्ची में भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ का नाम होता तो मुझे भी एक फ्लैट मिल जाता।

कुछ हट के, कुछ सट के: ओपी राजभर

सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर यूं तो अपनी पार्टी के सभी छह विधायकों के वोट भाजपा के पक्ष में जाने का दावा करते रहे। हालांकि जब उन्हें पार्टी के एक विधायक द्वारा पार्टी लाइन से अलग जाकर सपा के पक्ष में मतदान करने के बारे में कुरेदा गया तो राजभर ने कहा हम तो कहते ही रहे हैं ‘कुछ हट के, कुछ सट के।’

एंबुलेंस से वोट डालने पहुंचे विधायक

वाराणसी की सेवापुरी सीट से भाजपा के विधायक नीलरतन पटेल मतदान के लिए एक निजी अस्पताल की एंबुलेंस से विधान भवन परिसर पहुंंचे। बताया गया कि वह कोरोना पीड़ित हैं।

यह भी पढ़ें: UP Politics : दादा की मौत की खबर सुनकर भी सपा का नहीं छोड़ा साथ, अखिलेश से गले लगकर रोए विधायक जिया उर रहमान

यह भी पढ़ें: सपा के विधायकों ने भाजपा को क्यों दिया वोट? यह बड़ी वजह आ गई सामने- लोकसभा चुनाव में होने वाला है और बड़ा खेला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें