Move to Jagran APP

Ram Jyoti: रामोत्सव पर 22 जनवरी को घर-घर जलेगी राम ज्योति, कार्यक्रम के लिए 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था

अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रदेश भर में 14 जनवरी से विभिन्न सांस्कृतिक व धार्मिक कार्यक्रमों की श्रृंखला आयोजित की जाएगी। इनमें रामकथा रामलीला सुंदरकांड का पाठ व शास्त्रीय संगीत को शामिल किया गया है। साथ ही 22 जनवरी को पूरे देश में रामोत्सव के मौके पर घर-घर में राम ज्योति का प्रज्ज्वलन किया जाएगा।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Shivam Yadav Published: Sun, 07 Jan 2024 12:12 AM (IST)Updated: Sun, 07 Jan 2024 12:12 AM (IST)
Ram Jyoti: रामोत्सव पर 22 जनवरी को घर-घर जलेगी राम ज्योति, कार्यक्रम के लिए 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रदेश भर में 14 जनवरी से विभिन्न सांस्कृतिक व धार्मिक कार्यक्रमों की श्रृंखला आयोजित की जाएगी। इनमें रामकथा, रामलीला, सुंदरकांड का पाठ व शास्त्रीय संगीत को शामिल किया गया है। साथ ही 22 जनवरी को पूरे देश में रामोत्सव के मौके पर घर-घर में राम ज्योति का प्रज्ज्वलन किया जाएगा।

सरयू के तट पर नहीं जलाए जाएंगे दीप

इस बारे में शनिवार को पर्यटन भवन में पत्रकारों से बातचीत में प्रमुख सचिव संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम ने बताया कि 22 जनवरी को होने वाला दीपोत्सव दीपावली के दीपोत्सव से बिल्कुल अलग होगा। इसमें सरयू के तट पर दीप नहीं जलाए जाएंगे, बल्कि प्रदेश के सभी पौराणिक स्थलों के साथ हर घर में दीप जलाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस दीपोत्सव की लौ को ‘राम ज्योति’ का नाम दिया था। इसी राम ज्योति को प्रदेश के हर घर में प्रज्वलित करने का संकल्प प्रदेश सरकार ने लिया है। यह कार्यक्रम दीपावली से पहले होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम से भी वृहद होगा। हर घर में इसे पर्व की तरह मनाया जाएगा।

पूरे देश से कलाकारों को बुलाया

उन्होंने बताया कि अयोध्या में 14 जनवरी से शुरू हो रहे तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों में पूरे देश से कलाकारों को बुलाया गया है। शास्त्रीय संगीत, गायन, वादन समेत अन्य विधाओं से जुड़े कलाकार लगातार 70 दिनों तक अयोध्या में विभिन्न स्थानों पर अपनी प्रस्तुति देंगें। 

इस दौरान चार से पांच हजार कलाकार अयोध्या में रहेंगे। वहीं मंदिरों में भजन मंडलियों द्वारा धार्मिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी। इन कार्यक्रमों के लिए सरकार ने अनुपूरक बजट में 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: राम भक्तों के लिए अयोध्या में उड़ान भरेगा हेलीकॉप्टर, जानिए कब से शुरू होगी ये सेवा

यह भी पढ़ें: डेढ़ लाख रुपये का वेतन… बस होना चाहिए ये हुनर, यूपी के मजदूरों को इजरायल में मिल रही नौकरी, ऐसे करें अप्लाई 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.