Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir : रामलला की आरती के लिए पास की सुविधा शुरू, इस तारीख तक नहीं मिलेगी बुकिंग

Ram Mandir Ayodhya 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद से आरती का पास जारी किया जाना स्थगित कर दिया गया था। इसके पीछे बढ़ती दर्शनार्थियों की संख्या है। ट्रस्ट ने इसी समय से रामलला के दर्शन की अवधि भी सुबह सात बजे से रात्रि रात्रि दस बजे कर दी थी। साथ ही आरती में भी अनवरत दर्शन की सुविधा दी गई।

By Jagran News Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sun, 11 Feb 2024 10:08 PM (IST)
Hero Image
Ram Mandir : रामलला की आरती के लिए पास की सुविधा शुरू, इस तारीख तक नहीं मिलेगी बुकिंग

प्रवीण तिवारी, अयोध्या : रामलला की आरती में सम्मिलित होने के लिए अब पास निर्गत होना प्रारंभ हो गया। अभी पास आनलाइन व श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुमोदन पर ही बन रहा है।

भक्तों को पास की सुविधा रामलला की मंगला व शयन आरती के लिए ही है। एक-एक आरती में सौ-सौ भक्त शामिल किए जा रहे हैं। सामान्य भक्तों के लिए काउंटर से पास निर्गत किया जाना अभी स्थगित है।

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद से आरती का पास जारी किया जाना स्थगित कर दिया गया था। इसके पीछे बढ़ती दर्शनार्थियों की संख्या है। ट्रस्ट ने इसी समय से रामलला के दर्शन की अवधि भी सुबह सात बजे से रात्रि रात्रि दस बजे कर दी थी। साथ ही आरती में भी अनवरत दर्शन की सुविधा दी गई, पर इस बदली व्यवस्था के बाद से अब रात्रि की शयन आरती में सिर्फ पास धारक ही शामिल हो सकेंगे।

मंगला आरती में पहले भक्तों के शामिल होने की रोक थी, लेकिन अब इसी आरती में भक्त शामिल हो सकेंगे।अभी रामलला के जागरण के समय मंगला आरती, बाद में सुबह साढ़े छह बजे श्रृंगार, दोपहर 12 बजे राजभोग, शाम सात बजे संध्या व रात्रि दस बजे शयन आरती होती है।

ट्रस्टी डा.अनिल कुमार मिश्र ने पास निर्गत होने की सुविधा प्रारंभ होने की पुष्टि की। बताया कि रिक्त सीटों के सापेक्ष पास बनवाया जा सकता है। जैसे ही अधिकृत वेबसाइट का लिंक खुलना प्रारंभ हुआ, कुछ समय बाद ही इस पर भक्त सक्रिय हो गए। यहां तक कि 26 फरवरी तक की बुकिंग हो गई। इस तिथि के भीतर अब पास नहीं बनाया जा सकेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर