Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राम मंदिर का नया थ्रीडी वीडियो जारी, देखें- प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर बनने पर कैसा लगेगा

Ram Mandir 3D Video एक समय राम मंदिर की परिकल्पना भले दूर की कौड़ी थी लेकिन कोर्ट का फैसला आने के बाद न केवल राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की प्रक्रिया निरंतर आगे बढ़ रही है बल्कि थ्रीडी वीडियो के माध्यम से यह स्वप्न साकार होते देखा जा सकता है।

By Umesh TiwariEdited By: Updated: Mon, 14 Feb 2022 07:01 AM (IST)
Hero Image
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने राम मंदिर का नया थ्रीडी वीडियो जारी किया है।

अयोध्या, जेएनएन। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने राम मंदिर का नया थ्रीडी वीडियो जारी किया है। छह मिनट 22 सेकेंड के वीडियो में बताया गया है कि निर्माण के बाद राम मंदिर के विभिन्न नयनाभिराम एवं भव्य अंग-उपांग किस तरह नजर आएंगे।

एक समय अयोध्या में राममंदिर निर्माण की परिकल्पना भले दूर की कौड़ी थी, लेकिन नौ नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद से न केवल राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की प्रक्रिया निरंतर आगे बढ़ रही है, बल्कि थ्रीडी वीडियो के माध्यम से यह स्वप्न साकार होते देखा जा सकता है। गत वर्ष 15 जनवरी से शुरू निर्माण प्रक्रिया के तहत 45 से 50 फीट तक गहरी नींव तथा उसके ऊपर पांच फीट मोटी एक और पर्त ढाली जा चुकी है और इसी 24 जनवरी से मंदिर के 21 फीट ऊंचे अधिष्ठान का निर्माण शुरू हो चुका है।

जय श्री राम!https://t.co/FiBNYJgooo— Shri Ram Janmbhoomi Teerth Kshetra (@ShriRamTeerth) February 13, 2022

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर प्रस्तावित मंदिर भव्यता का पर्याय है। यूं तो संपूर्ण राम जन्मभूमि परिसर में भव्य मंदिर के साथ सांस्कृतिक उप नगरी का निर्माण प्रस्तावित है। किंतु अकेले मंदिर का ही परकोटा पांच एकड़ में प्रस्तावित है। प्रस्तावित मंदिर 360 फीट लंबा, 235 फीट चौड़ा तथा 161 फीट ऊंचा है। मंदिर में आठ से 10 फीट व्यास के और 14 से 16 फीट ऊंचे चार सौ से अधिक स्तंभ प्रयुक्त होंगे। 161 फीट ऊंचे मुख्य शिखर के अलावा चार उप शिखर भी होंगे।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राम मंदिर का भव्य निर्माण कार्य जोरशोर से चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच अगस्त 2020 को राम मंदिर के लिए शिलान्यास किया, तब से रामलला के मंदिर को मूर्तरूप देना शुरू कर दिया गया। पीएम नरेंद्र मोदी 2023 में मंदिर का उद्घाटन करेंगे। हालांकि, उसके बाद दर्शन के साथ-साथ दूसरे और तीसरे माले का निर्माण जारी रहेगा। 2025 तक मंदिर का पूरा स्वरूप खड़ा हो जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर