Move to Jagran APP

UP News: 844 करोड़ का बना रामपथ पहली बारिश में धंसा; लोनिवि व जल निगम के अधिशासी, सहायक व अवर अभियंता पर कार्रवाई

Ayodhya Ram Path News In Hindi Today लोकनिर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता विकास एवं विभागाध्यक्ष वीके श्रीवास्तव ने प्रभात कुमार पांडेय के निलंबन का आदेश जारी किया है। अयोध्या में रामपथ निर्माण के दौरान लापरवाही पहली बारिश में ही सामने आ गई थी। रामपथ और उससे लगे क्षेत्रों में इतना भीषण जलभराव हुआ कि पथ कई स्थानों पर धंस गया।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Published: Sat, 29 Jun 2024 07:20 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 07:20 AM (IST)
UP News: राज्य सरकार ने रामपथ धंसने पर एक्शन लिया है। फाइल तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, जागरण, लखनऊ। पहली ही बारिश में 844 करोड़ के बजट वाले रामपथ के जगह-जगह धंस जाने पर राज्य सरकार ने सख्त रुख अपनाया है।

रामपथ पर हुए गड्ढ़ों के कारण निर्माण कार्य पर उठ रहे सवालों पर लोक निर्माण विभाग और जल निगम (नगरीय) के दो अधिशासी अभियंता, दो सहायक अभियंता और दो अवर अभियंता को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही गुजरात की कार्यदायी संस्था मेसर्स भुगन इंफ्राकान प्राइवेट लिमिटेड को नोटिस भेजा गया है।

निलंबित अभियंताओं में लोक निर्माण के अधिशासी अभियंता ध्रुव अग्रवाल, सहायक अभियंता अनुज देशवाल व अवर अभियंता प्रभात कुमार पांडेय के अलावा जल निगम के अधिशासी अभियंता आनंद कुमार दुबे, सहायक अभियंता राजेन्द्र कुमार यादव, अवर अभियंता मो. शाहिद भी शामिल हैं। जल निगम के मुख्य अभियंता लखनऊ क्षेत्र को जांच अधिकारी नामित करते हुए 30 जुलाई तक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया गया है।

आदेश में कहा...

विशेष सचिव लोक निर्माण विभाग विनोद कुमार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अयोध्या में 22 से 25 जून को बारिश के दौरान नवनिर्मित मार्ग की सतह कम समय में ही क्षतिग्रस्त हो गई। शासन की शीर्ष प्राथमिकता वाले कार्यों में लापरवाही व उदासीनता बरतने के साथ ही शासकीय क्षति के साथ आम जनमानस में शासन की छवि धूमिल हुई है। गंभीर अनियमितता के लिए उत्तरदायी अधिशासी अभियंता ध्रुव अग्रवाल व सहायक अभियंता अनुज देशवाल को तात्कालिक प्रभाव से निलंबित किया जाता है।

ये भी पढ़ेंः राम मंदिर के गर्भगृह से पानी टपकने के मामले पर चंपतराय ने दी सफाई, बोले- बिजली वायरिंग के कारण हुई थी समस्या

जनवरी 2023 में शुरू हुआ था काम

844 करोड़ की बजट वाले रामपथ का काम काम 24 जनवरी 2023 को शुरू हुआ था। पूरे काम को तीन चरण में बांटा गया था। पहले फेज में अयोध्या धाम (नया घाट से राम मंदिर तक) 4.5 किमी, दूसरे फेज में अयोध्या धाम से सर्किट हाउस तक (3 किमी) और आखिरी फेज में सर्किट हाउस से सहादतगंज बाईपास( 5.4 किमी) का काम होना था।

ये भी पढ़ेंः अयोध्या में सियासी उठापटक पर आस्था भारी, रोजाना लाखों श्रद्धालु कर रहे हैं दर्शन; दर्शनार्थियों में VVIP's भी शामिल

समय सीमा से पहले पूरा काम करने के आए थे आदेश

दो फेज का काम तो निर्धारित समय से पूरा हुआ, लेकिन इसके बाद 11 नवंबर 2023 को अयोध्या के भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम को देखते हुए राम पथ के निर्माण को तय समय सीमा से पहले पूरा करने का आदेश आ गया। सर्किट हाउस से सहादतगंज का काम जल्दबाजी में पूरा किया गया। कार्यदायी संस्था ने विभाग को 30 दिसंबर 2023 यानी निर्धारित टाइमलाइन से 120 दिन पहले सड़क का काम पूरा कर विभाग को हैंडओवर कर दिया था। उसी समय निर्माण में लापरवाही की बातें सामने आने लगी थीं। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.