Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ration Card Update: यूपी में डेढ़ करोड़ लाेगों का बनाया जाएगा राशन कार्ड, योगी सरकार ने पूरा किया 22 प्रतिशत लक्ष्य

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के डेढ़ करोड़ प्रवासी श्रमिकों को राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा है जिसका 22 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है। वहीं 10.28 लाख श्रमिकों के आय प्रमाणपत्र और आनलाइन फार्म अपलोड करने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इसके अलावा जुलाई माह के सापेक्ष आवंटित खाद्यान्न का शत-प्रतिशत वितरण न होने के कारण तिथि में विस्तार किया गया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 26 Jul 2024 07:20 AM (IST)
Hero Image
तत्काल राशन उपलब्ध करना, फिलहाल संभव नहीं दिखाई दे रहा है।

राज्य ब्यूराे, लखनऊ। ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत प्रवासी श्रमिकों को राशन कार्ड मुहैया कराने के लिए सत्यापन की प्रक्रिया पूरे प्रदेश में चल रही है। खाद्य एवं रसद विभाग के हालिया आंकड़ों के अनुसार, अब तक 34.71 लाख प्रवासी श्रमिकों के सत्यापन का कार्य पूरा कर लिया गया है, जो कि तय लक्ष्य 1.58 करोड़ का करीब 22 प्रतिशत है। 

30 हजार श्रमिकों के आंकड़े विभाग के डेटाबेस में अपलोड कर दिए गए हैं। वहीं, 10.28 लाख श्रमिकों के आय प्रमाणपत्र और आनलाइन फार्म अपलोड करने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। हालांकि, प्रवासी श्रमिकों के डाटा अपलोड होने के बाद भी उन्हें तत्काल राशन उपलब्ध करना, फिलहाल संभव नहीं दिखाई दे रहा है। 

15.10 करोड़ लोग ले रहे राशन

भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में 79.56 प्रतिशत और शहरी क्षेत्रों में 64.46 प्रतिशत आबादी को ही राशन उपलब्ध कराया जा सकता है। प्रदेश में यह कोटा अभी पूर्ण है। बता दें कि वर्तमान में प्रदेश में 15.10 करोड़ लोग राशन ले रहे हैं।

29 जुलाई तक तक होगा खाद्यान्न का वितरण

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रदेश के अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को जुलाई माह के सापेक्ष आवंटित खाद्यान्न का शत-प्रतिशत वितरण न होने के कारण तिथि में विस्तार किया गया है। अब 29 जुलाई तक खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा, ताकि कोई भी लाभार्थी खाद्यान्न प्राप्त करने से वंचित न रहे। 

इस अवधि में ई-पास मशीन के माध्यम से खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मोबाइल ओटीपी के माध्यम से वितरण की सुविधा भी 29 जुलाई को उपलब्ध रहेगी।

-सौरभ बाबू, खाद्य आयुक्त

यह भी पढ़ें: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2023 की डेट घोषित, दोबारा जारी होंगे सभी अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड–Details

यह भी पढ़ें: यूपी के 98 हजार एनएचएम कर्मियों की पूरी हुई मांग, सरकार द‍ेगी 30 लाख रुपए के बीमा का लाभ