Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फर्रुखाबाद लोकसभा के एक बूथ पर पुनर्मतदान की सिफारिश, अधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग को भेजा पत्र

फर्रुखाबाद लोकसभा क्षेत्र में एटा जिले के अलीगंज विधानसभा के बूथ संख्या 343 (प्राथमिक विद्यालय खिरिया) पर एक ही युवक के ईवीएम पर लगातार वोट डालने का वीडियो रविवार को इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो गया। इस मामले के तूल पकड़ने के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणावा ने इस बूथ पर पुनर्मतदान की सिफारिश चुनाव आयोग से की है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 20 May 2024 10:48 AM (IST)
Hero Image
फर्रुखाबाद लोकसभा के एक बूथ पर पुनर्मतदान की सिफारिश, अधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग को भेजा पत्र

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। फर्रुखाबाद लोकसभा क्षेत्र में एटा जिले के अलीगंज विधानसभा के बूथ संख्या 343 (प्राथमिक विद्यालय खिरिया) पर एक ही युवक के ईवीएम पर लगातार वोट डालने का वीडियो रविवार को इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो गया। इस मामले के तूल पकड़ने के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणावा ने इस बूथ पर पुनर्मतदान की सिफारिश चुनाव आयोग से की है।

उन्होंने मतदान दल के सभी सदस्यों को निलंबित करने और अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित वीडियो को सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित अन्य नेताओं ने एक्स पर पोस्ट किया है।

जांच के बाद निर्वाचन अधिकारी ने दर्ज कराया मुकदमा

प्राथमिक जांच के बाद सहायक निर्वाचन अधिकारी अलीगंज ने मुकदमा कराया है। वीडियो में कई बार मतदान करते दिखाई देने वाला राजन सिंह पुत्र अनिल सिंह, गांव खिरिया पमरान है। पुलिस ने उसे गिरफ्तार भी कर लिया है।

इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित फर्जी वोटिंग के वीडियो में राजन सिंह को बार-बार ईवीएम पर वोट डालते दिखाया गया है।

फर्रुखाबाद लोकसभा के निर्वाचन अधिकारी और जिलाधिकारी डा. वीके सिंह ने बताया कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के ट्वीट का संज्ञान लेते हुए 103-अलीगंज विधान सभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग आफिसर ने एटा के थाना नयागांव में मुकदमा कराया है।

आरोपित के खिलाफ धोखाधड़ी व चुनाव में गड़बड़ी के अलावा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम व सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। विवेचना के आधार पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने प्रदेश के के शेष चरणों में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदाताओं की पहचान की प्रक्रिया का कठोरता से पालन करने के लिए सख्त निर्देश किए हैं।

एक्स पर अखिलेश व राहुल ने किया पोस्ट

हार सामने देख कर भाजपा जनादेश को झुठलाने के लिए सरकारी तंत्र पर दबाव बना कर लोकतंत्र को लूटना चाहती है। कांग्रेस चुनावी ड्यूटी कर रहे सभी अधिकारियों से यह अपेक्षा करती है कि वो सत्ता के दबाव के सामने अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी न भूलें। वरना आइएनडीआइए की सरकार बनते ही ऐसी कार्रवाई होगी कि आगे कोई भी ‘संविधान की शपथ’ का अपमान करने से पहले दस बार सोचेगा। राहुल गांधी, कांग्रेस नेता

अगर चुनाव आयोग को लगे कि ये गलत हुआ है तो वो कुछ कार्रवाई जरुर करे, नहीं तो…। भाजपा की बूथ कमेटी, दरअसल लूट कमेटी है।- अखिलेश यादव, सपा अध्यक्ष।

इसे भी पढ़ें: यूपी में प्रचंड गर्मी से हाल बेहाल, इन 20 जिलों में 47 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा; IMD ने जारी की चेतावनी