Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: राजस्व विभाग के 11 हजार से ज्यादा पदों पर जल्द होंगी भर्तियां, सीएम योगी ने जारी किए निर्देश

उत्तर प्रदेश के राजस्व विभाग में 11000 से अधिक पद जल्द ही भरे जाने वाले हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी रिक्त पदों को भरने के लिए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इन पदों में 7000 से अधिक लेखपाल 1600 कनिष्ठ सहायक 900 स्टेनो और 300 नायब तहसीलदार शामिल हैं। लगभग एक हजार प्रशासनिक अधिकारियों के खाली पदों को भी पदोन्नति के माध्यम से भरा जाएगा।

By Shobhit Srivastava Edited By: Abhishek Pandey Updated: Fri, 13 Sep 2024 10:08 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। सरकारी नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश सरकार राजस्व विभाग के 11 हजार से ज्यादा रिक्त पदों को जल्द भरने जा रही है। इनमें सात हजार से ज्यादा लेखपालों के ही पद होंगे। 1600 कनिष्ठ सहायक, 900 स्टेनो व 300 नायब तहसीलदारों के रिक्त पदों पर भी भर्तियां होंगी। लगभग 390 तहसीलदार, 2000 वरिष्ठ सहायक, 1000 राजस्व निरीक्षक व 400 प्रशासनिक अफसरों के खाली पदों को भी शीघ्र पदोन्नति से भरा जाएगा।

शुक्रवार को अपने आवास पर राजस्व विभाग के कार्यकलापों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभाग के सभी रिक्त पदों को जल्द से जल्द भरने के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए। योगी ने कहा कि तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, वरिष्ठ सहायक, प्रशासनिक अफसरों आदि के रिक्त पदों को भी तत्काल पदोन्नति से भरा जाए।

सीएम योगी ने दिए आदेश

उन्होंने राजस्व परिषद के तहत बंदोबस्त आयुक्त (ग्रामीण) व बंदोबस्त आयुक्त (नगरीय) तथा निदेशक प्रशिक्षण के नए पद सृजित करने की जरूरत भी बताई। उच्चस्तरीय बैठक में योगी ने कहा कि राजस्व विभाग सीधे आम आदमी से जुड़ा हुआ है। आय, जाति और निवास प्रमाण पत्रों से लेकर पैमाइश, नामांकन, घरौनी, खतौनी, सर्वे, पट्टा सहित ढेरों महत्वपूर्ण कार्य यहीं से होते हैं। इनका समयबद्ध निस्तारण हो सके, इसके लिए रिक्त पदों पर नई नियुक्तियां जरूरी हैं। साथ ही आवश्यकतानुसार नए पदों का भी सृजन किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्व विभाग और राजस्व परिषद में काम के बदलते स्वरूप को देखते हुए दक्ष युवाओं की तैनाती होनी चाहिए। नवीनतम तकनीक को अपनाने के लिए तहसील, जिला, मंडल और राजस्व परिषद में आइटी में दक्ष लोगों की नियुक्ति की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनता के कार्यों के लिए राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को मौके पर जाना पड़ता है। ऐसे में लेखपाल और राजस्व निरीक्षकों को वाहन भत्ता दिया जाना जरूरी है। इसी तरह नायब तहसीलदार की कार्यक्षमता में बढ़ोतरी के लिए उन्हें चार पहिया वाहन की उपलब्धता कराई जाए। जीपीएस से संबंधित कार्यों के लिए लेखपाल और राजस्व निरीक्षकों को टैबलेट भी उपलब्ध कराए जाएं।

योगी ने कहा कि आम जनता के कार्यों को समय से मेरिट के आधार पर किया जाए। राजस्व कार्मिकों के प्रशिक्षण पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने हरदोई में स्थित राजा टोडरमल सर्वेक्षण भूलेख प्रशिक्षण संस्थान की अवस्थापना सुविधाओं को और बेहतर बनाने के भी निर्देश दिए। बैठक में मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, राजस्व परिषद के अध्यक्ष अनिल कुमार, प्रमुख सचिव राजस्व पी गुरु प्रसाद आदि उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें: अखिलेश यादव ने फोन उठाना बंद कर दिया था... मायावती की पोस्ट से मचा सियासी घमासान; याद दिलाए गठबंधन के वो दिन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर