Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में प्रवेश के लिए रज‍िस्‍ट्रेशन शुरू, 24 अगस्‍त है लास्‍ट डेट

UP News मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में दाखिले के लिए मंगलवार से काउंसिलिंग शुरू हो गई। अभ्यर्थी 24 अगस्त तक ऑनलाइन पंजीकरण व धरोहर राशि जमा कर सकेंगे। एमबीबीएस व बीडीएस की सीट आवंटन का परिणाम 30 अगस्त को घोषित किया जाएगा। 31 अगस्त से पांच सितंबर तक अभ्यर्थी आवंटित कॉलेज में जाकर प्रवेश ले सकेंगे।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 20 Aug 2024 04:17 PM (IST)
Hero Image
एमबीबीएस व बीडीएस की सीट आवंटन का परिणाम 30 अगस्त को क‍िया जाएगा घोषित।- सांकेति‍क तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में दाखिले के लिए मंगलवार से काउंसिलिंग शुरू हो गई। मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी 24 अगस्त तक ऑनलाइन पंजीकरण व धरोहर राशि जमा कर सकेंगे। ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले अभ्यर्थियों की मेरिट सूची भी 24 अगस्त को जारी की जाएगी और इसी दिन से मनपसंद सीटों का विकल्प भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। 29 अगस्त तक अभ्यर्थी अपने मनपसंद कॉलेज व सीट का विकल्प दे सकेंगे।

एमबीबीएस व बीडीएस की सीट आवंटन का परिणाम 30 अगस्त को घोषित किया जाएगा। 31 अगस्त से पांच सितंबर तक अभ्यर्थी आवंटित कॉलेज में जाकर प्रवेश ले सकेंगे। काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को दो हजार रुपये शुल्क जमा करना होगा।

सरकारी और न‍िजी मेड‍िकल कॉलेज के ल‍िए शुल्‍क

राजकीय मेडिकल कॉलेज की एमबीबीएस सीट के लिए 30 हजार रुपये धरोहर राशि जमा कराई जाएगी। निजी मेडिकल कॉलेज की सीट के लिए दो लाख रुपये धरोहर राशि जमा करनी होगी। ऐसे अभ्यर्थी जो काउंसिलिंग में सरकारी व निजी दोनों क्षेत्रों के मेडिकल कालेजों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें दो लाख रुपये धरोहर राशि जमा करनी होगी। सरकारी व निजी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स की कुल 10,500 सीटें हैं।

वेबसाइट पर म‍िलेगी सभी जानकारी   

वहीं निजी डेंटल कॉलेजों की सीट के लिए अभ्यर्थियों को एक लाख रुपये धरोहर राशि जमा करनी होगी। निजी डेंटल कालेज की सीट के लिए एक लाख रुपये धरोहर राशि जमा करनी होगी। निजी क्षेत्र के डेंटल कालेजों में 2,200 सीटें हैं। अभिलेखों के सत्यापन के लिए 20 नोडल केंद्र बनाए गए हैं। ऑनलाइन काउंसिलिंग से जुड़ी सभी जानकारी वेबसाइट https://upneet.gov.in पर उपलब्ध कराई गई है।

यह भी पढ़ें: सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को मिलेगा पांच मिनट का अतिरिक्त समय, डीजी भर्ती बोर्ड ने जारी किया निर्देश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें