Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather Today: आगरा में बूंदाबांदी से मिली राहत, कानपुर में लू के आसार, जानिए आज कैसा रहेगा यूपी का मौसम

UP Weather Update यूपी में मौसम का मिजाज बदल गया है। शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहें। चूंकि गुरुवार को हुई बारिश से लोगों को राहत मिली थी। हालांकि दिन के मुकाबले रात में राहत मिली। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 30 से 40 किलोमीटर की गति से हवाएं चल सकती हैं। सूरज आगामी दिनों में तेवर तो दिखाएगा।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 08 Jun 2024 07:32 AM (IST)
Hero Image
तेज धूप व उमस से बचने के लिए सिविल लाइंस में चेहरा ढककर गुजरते राहगीर। जागरण

 डिजिटल डेस्‍क, लखनऊ। (UP Weather Update) उत्‍तर प्रदेश में मौसम ने एक बार फ‍िर करवट बदली है। बीते कई दिनों से तापमान में कमी देखी जा रही थी लेकिन अब फ‍िर से तापमान ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। हालांकि गोरखपुर सहित कई जिलों में दो दिन पहले हुई बारिश से लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली थी लेकिन अब उमस से लोगों की हालत खराब हो रही है। आइए जानते हैं कि आज शनिवार को यूपी का मौसम कैसा रहेगा।

धूल भरी आंधी में टूटे हार्डिंग, बूंदाबांदी से गर्मी से राहत

आगरा में दिन में धूप के तीखे तेवर और लू से लोग बेहाल रहे।शुक्रवार शाम को अचानक मौसम बदल गया। धूल भरी आंधी से हार्डिंग टूट गए। शहर और देहात में बूंदाबांदी से रात को गर्मी से राहत मिल गई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को तेज धूप निकलने के साथ लू चलेगी। सुबह सात बजे के बाद धूप तेज होती गई, 10 बजे के बाद धूप में निकलना मुश्किल हो गया।

न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोपहर 12 बजे के बाद लू चलने लगी, दोपहर तीन बजे तक धूप और लू से लोग परेशान रहे। अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शाम छह बजे के बाद अचानक से मौसम बदल गया। धूल भरी आंधी चलने लगी, अधिकतम 70 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चली धूल भरी आंधी में शहर में जगह जगह हार्डिंग टूट गए। देहात में पेड़ टूट गए। करीब 30 मिनट तक धूल भरी आंधी ने लोगों को परेशान किया। दोपहिया वाहन चालकों को सबसे ज्यादा परेशानी हुई।

इसे भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव में मजबूती से उभरी कांग्रेस, सीएम योगी के गढ़ में भाजपा को दी कड़ी टक्‍कर, देखें आंकड़े

एक बार फिर उछला तापमान, अभी और होगी भीषण गर्मी

बरेली में मौसम का शुक्रवार को मिजाज फिर से बदल गया। पुरवाई से हवा का रुख बदला और पश्चिमी शुरू हो गई। पूरे दिन चली तेज हवा की वजह से वातावरण शुष्क हुआ और तापमान बढ़ने लगा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञानी अतुल कुमार बताते हैं कि, शुक्रवार से हवा का रुख बदल गया है। अभी तक चल रही पुरवाई अब पछुआ हवा में बदल गई है। यह हवा मौसम को शुष्क करने और तापमान को बढ़ाने की जिम्मेदार होती है। जिसकी वजह से शुक्रवार से तापमान बढ़ना शुरू हो गया है। अभी अगले पांच दिनों तक इसी तरह से तापमान में बढ़ोतरी के आसार बने हुए हैं।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर में विवादित पोस्‍टर लगाकर दी गई 'बधाई', सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्‍वीर

गोरखपुर में शनिवार को मौसम साफ रहेगा। उसम भरी गर्मी पड़ेगी। देवरिया और बस्ती में भी मौसम साफ रहने और उमस भरी गर्मी पड़ने पूर्वानुमान है।

बादलों के कम होते ही 3.8 डिग्री बढ़ा तापमान, आज लू चलने के आसार

कानपुर में बादलों के कम होने के साथ ही शुक्रवार को दिन का तापमान तेजी से बढ़ा और अधिकतम तापमान 3.8 डिग्री बढ़कर 43.6 डिग्री पर पहुंच गया जो सामान्य से 4.0 डिग्री ज्यादा है। कानपुर वायु सेना स्टेशन चकेरी में अधिकतम तापमान 45.1 और न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री रहा है।

शुक्रवार को वातावरण में आर्द्रता का स्तर भी 45 प्रतिशत दर्ज किया गया । इससे लोगों ने दिन में उमस भरी गर्मी महसूस की। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 27.4 दर्ज किया गया है जो सामान्य से 0.8 डिग्री अधिक है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार शनिवार को बादल और भी कम रहेंगे इससे दिन में गर्मी अधिक होगी और लू चलने के भी आसार हैं। नौतपा के दो जून को खत्म होने के बाद से मौसम में थोड़ी नरमी देखने को मिली है लेकिन अब शनिवार से वापस लू वाली गर्मी लौट सकती है।

मेरठ में गर्मी बढ़ी, पारा पहुंचा 40 के पार

मेरठ में भीषण गर्मी का प्रकोप जनपद में बना हुआ है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 2.6 डिग्री अधिक 40.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अब बरसात की संभावना नहीं है। तापमान में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी दर्ज की जाएगी।

पांच और छह जून को छोड़ दें तो 25 मई से लगातार अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। तेज हवाओं के साथ हुई बरसात में आंशिक रूप से कुछ राहत दिलाई थी लेकिन अब एक बार पारा फिर से बढ़ने लगा है।

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि 13 जून तक बरसात की संभावना नहीं है। अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है।

संगमनगरी में सूरज का कहर जारी

प्रयागराज में लू के थपेड़ों से अभी निजात नहीं मिलने वाली। 11 जून तक गर्म हवा परेशान करती रहेगी। जबकि तापमान जून मध्य तक 46 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। मौसम विशेषज्ञों का फिलहाल यही अनुमान है। शुक्रवार को जिस तरह से मौसम में गरमाहट बनी रही उससे कामकाज पर निकले लोगों के तन झुलसते रहे।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर एआर सिद्दीकी ने कहा है कि मौसम से राहत जून मध्य के बाद मिल सकती है। फिलहाल धूप और तापमान में ज्यादा अंतर नहीं आने वाला। वर्षा की अभी कोई संभावना नहीं है।

आज से फिर हीटवेव की चेतावनी

वाराणसी में मौसम विभाग ने एक बार फिर हीट वेव की चेतावनी जारी की है। शनिवार को पारा 45 से अधिक और फिर अगले दिनों में 46 के पार जा सकता है। ऐसे में चिकित्सकों ने लोगों को सतर्क रहने व सजग रहने का परामर्श दिया है ताकि हीट वेव से सुरक्षित रह सकें।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें