Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Religious Conversion: मतांतरण के 40 मामलों में से 30 में चार्जशीट, मुजफ्फरनगर ही नहीं लखनऊ तक फैला है जाल

मुजफ्फरनगर के बाद लखनऊ में मतांतरण के मामलों में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। चालीस मामलों में से तीस में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है। इन मामलों में ज्यादातर हिंदू युवतियों को प्रेमजाल में फंसाकर मतांतरण का दबाव बनाया गया था। पुलिस ने जांच के बाद इनमें 30 आरोपितों को गिरफ्तार किया है ।

By Rajeev Bajpai Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 13 Sep 2024 01:24 PM (IST)
Hero Image
मतांतरण के 40 मामलों में से 30 में चार्जशीट - जागरण ग्राफिक्स

आयुष्मान पांडेय, लखनऊ। मुजफ्फरनगर ही नहीं लखनऊ में भी मतांतरण कराने वालों ने अपना नेटवर्क फैला रखा है। यहां अब तक दर्ज चालीस मामलों में से तीस में मतांतरण के आरोप पुलिस की जांच में सही पाए गए हैं। इन मामलों में पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ चार्जशीट भी दाखिल कर दी है। सात मामलों में पुलिस साक्ष्य जुटाने में असफल रही, जिसके कारण आरोपित बच निकले, जबकि तीन केस में विवेचना चल रही है।

मुजफ्फरनगर के मदरसा जामिया इमाम वलीउल्ला इस्लामिया के मौलाना कलीम और ग्यारह अन्य को मतांतरण और विदेशी फंडिंग में दोषी पाए जाने के बाद अब लखनऊ पुलिस भी मतांतरण के मामलों की समीक्षा करने जा रही है।

लखनऊ के संयुक्त पुलिस आयुक्त अपराध आकाश कुलहरि का कहना है कि मतांतरण के मामलों में पुलिस की सक्रियता और तेजी से विवेचना का नतीजा है कि चालीस में से तीस मामलों में चार्जशीट दाखिल कर दी गई है। अब इन मामलों की कोर्ट में मजबूत पैरवी की जाएगी ताकि आरोपितों को सजा मिल सके। जल्द ही इसके लिए अभियोजन अधिकारियों के साथ प्रत्येक केस की समीक्षा की जाएगी।

वर्ष 2021 में मतांतरण एक्ट लागू होने के बाद राजधानी के अलग-अलग थानों में इसके कई मामले दर्ज किए गए थे। पुलिस की जांच में सामने आया कि अधिकांश में हिंदू युवतियों को प्रेमजाल में फंसाया गया और फिर अश्लील फोटो प्रसारित करने की धमकी देकर जबरन मतांतरण का दबाव बनाया गया। पुलिस ने जांच के बाद इनमें 30 आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

एक्ट बनने के बाद आई जागरूकता : पूर्व डीजीपी एके जैन का कहना है कि मतांतरण तो काफी पहले से कराया जा रहा है, लेकिन पहले इस तरह की शिकायतों को इतनी गंभीरता से नहीं लिया जाता था। एक्ट लागू होने के बाद अब पुलिस प्राथमिकता पर मतांतरण के मामलों की जांच कर रही है। अब महिलाएं भी जागरूक हो रही हैं और शिकायत करने आगे आ रही हैं।

मतातंरण के कुछ मामले

  • इंदिरानगर में महिला ने एक युवक पर मुकदमा दर्ज कराया था कि विवाहित होने के बाद भी धर्म छिपाकर शादी की। जब सच्चाई सामने आई तो मतांतरण का दबाव बनाने लगा।
  • ठाकुरगंज में महिला ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि युवक ने बंधक बनाकर जबरन मतांतरण कराया। निकाह का विरोध किया तो आरोपित ने घर वालों को जान से मारने की धमकी दी।
  • मड़ियांव में नाबालिग से इंस्टाग्राम पर दोस्ती कर अश्लील फोटो बना ली। फोटो को प्रसारित करने की धमकी देकर दुष्कर्म किया। पीड़िता को ब्लैकमेल करता रहा और इसके बाद मतांतरण कर निकाह करने का दबाव बनाया।
  • ठाकुरगंज इलाके में महिला ने ससुराल वालों के खिलाफ मतांतरण का मुकदमा दर्ज कराया। आरोप था कि ससुराल वालों ने बच्चों को जान से मारने की धमकी देकर मतांतरण का प्रयास किया। बच्चों का जबरन खतना तक करवा दिया गया।

ये भी पढे़ं - 

रोडवेज में होने वाला है बड़ा बदलाव, महिलाओं को मिलेगा आगे बढ़ने का मौका; DM मंगला प्रसाद की एक पहल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर