Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IAS अभिषेक सिंह का इस्तीफा मंजूर, लोकसभा चुनाव में इस सीट से मैदान में उतरने की चर्चा; विवाद के बाद हुए थे निलंबित

IAS Abhishek Singh जौनपुर निवासी अभिषेक की पत्नी दुर्गाशक्ति नागपाल भी IAS अधिकारी हैं और बांदा की जिलाधिकारी हैं। चर्चा है कि अभिषेक जौनपुर से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। गुजरात चुनाव में ड्यूटी के दौरान सरकारी कार के आगे खड़े होकर खिंचवाई गई फोटो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुई थी। निर्वाचन आयोग ने उनके आचरण को अनुचित मानते हुए उन्हें ड्यूटी से हटा दिया था।

By Rajeev Dixit Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Fri, 01 Mar 2024 08:01 PM (IST)
Hero Image
IAS अभिषेक सिंह का त्यागपत्र मंजूर, लोकसभा चुनाव में इस सीट से मैदान में उतरने की चर्चा

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश काडर के वर्ष 2011 बैच के आइएएस अधिकारी अभिषेक सिंह का त्यागपत्र मंजूर हो गया है। उन्होंने पिछले वर्ष अक्टूबर में व्यक्तिगत कारणों का हवाला देकर भारतीय प्रशासनिक सेवा से त्यागपत्र दिया था।

केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से अभिषेक सिंह का त्यागपत्र स्वीकार किए जाने के बाद राज्य सरकार ने उनके विरुद्ध प्रचलित विभागीय कार्यवाही को समाप्त करते हुए उनका इस्तीफा शुक्रवार से प्रभावी होने की सूचना उन्हें भेज दी है।

यह भी पढ़ें: IAS Abhishek Singh ने दिया इस्तीफा, फरवरी से चल रहे थे सस्पेंड; सियासत में उतरने की चर्चाएं तेज

मूलत: जौनपुर के निवासी अभिषेक की पत्नी दुर्गाशक्ति नागपाल भी आइएएस अधिकारी हैं और बांदा की जिलाधिकारी हैं। चर्चा है कि अभिषेक जौनपुर से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं।

गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रेक्षक ड्यूटी के दौरान सरकारी कार के आगे खड़े होकर खिंचवाई गई अभिषेक की फोटो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुई थी। निर्वाचन आयोग ने उनके आचरण को अनुचित मानते हुए उन्हें नवंबर 2022 में प्रेक्षक ड्यूटी से हटा दिया था लेकिन उन्होंने नियुक्ति विभाग को रिपोर्ट नहीं किया।

यह भी पढ़ें: IAS Abhishek Singh: कौन हैं आईएएस अभिषेक सिंह? जिनके इस्तीफे ने किया सबको हैरान, योगी सरकार ने किया था निलंबित

इस पर सरकार ने फरवरी 2023 में उन्हें निलंबित करते हुए राजस्व परिषद से संबद्ध कर दिया था। अभिषेक ने अक्टूबर 2023 में आइएएस से त्यागपत्र दे दिया था।

संगीत और अभिनय का शौक रखने वाले अभिषेक ने म्यूजिक एलबम और ओटीटी प्लेटफार्म की नेटफ्लिक्स सीरीज में भी काम किया है। उन्होंने अपने गृह जिले में गणेशोत्सव का आयोजन भी कराया था जिसमें मुंबई से आए फिल्म कलाकार भी शामिल हुए थे।

पिछले वर्ष उन्होंने फिल्म अभिनेत्री सनी लियोन के साथ रैप सांग का वीडियो शूट किया था जिसकी जानकारी उन्होंने खुद इंटरनेट प्लेटफार्म पर दी थी। हाल ही में वह अपने गृह जिले के श्रद्धालुओं को बसों के माध्यम से अयोध्या दर्शन कराने के लिए भी चर्चित रहे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर