Move to Jagran APP

UP News: चार लेन सड़क मार्ग से जुड़ेंगे प्रमुख ईको पर्यटन स्थल, पर्यटकों के आवागमन को आसान और सुविधाजनक बनाने में जुटी सरकार

सरकार ने पहले चरण में दुधवा नेशनल पार्क पहुंचने के लिए 81 किलोमीटर का लखीमपुर खीरी-दुधवा मार्ग कतर्नियाघाट वन्यजीव विहार तक आवागमन के लिए 65 किलोमीटर का बहराइच-मिहीपुरवा मार्ग व 39 किलोमीटर का ढकेरवा-लखीमपुर मार्ग चिह्नित किया है। इन प्रमुख सड़कों को सरकार चार लेन का बनवाने जा रही है। इसके बाद दूसरे पर्यटन स्थलों की सड़कों को भी चौड़ा किया जाएगा

By Shobhit Srivastava Edited By: Jeet KumarUpdated: Mon, 01 Jan 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
चार लेन सड़क मार्ग से जुड़ेंगे प्रमुख ईको पर्यटन स्थल

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश सरकार ने प्रमुख ईको पर्यटन स्थलों में पर्यटकों के आवागमन को आसान व सुविधाजनक बनाने के लिए उन्हें चार लेन सड़क मार्ग से जोड़ने का निर्णय लिया है। पहले चरण में दुधवा नेशनल पार्क, कतर्नियाघाट वन्यजीव विहार व पीलीभीत टाइगर रिजर्व की प्रमुख सड़कों को चिह्नित किया गया है। दो लेन की इन सड़कों को चार लेन किया जाएगा।

सरकार को उम्मीद है कि उसके इस कदम से ईको पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की संख्या और बढ़ जाएगी। इससे स्थानीय रोजगार भी बढ़ेगा।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में पिछले दिनों हुई उत्तर प्रदेश वन्यजीव बोर्ड की बैठक में इस पर निर्णय हो चुका है।

प्रमुख सड़कों को सरकार चार लेन का बनवाने जा रही है

सरकार ने पहले चरण में दुधवा नेशनल पार्क पहुंचने के लिए 81 किलोमीटर का लखीमपुर खीरी-दुधवा मार्ग, कतर्नियाघाट वन्यजीव विहार तक आवागमन के लिए 65 किलोमीटर का बहराइच-मिहीपुरवा मार्ग व 39 किलोमीटर का ढकेरवा-लखीमपुर मार्ग चिह्नित किया है। इन प्रमुख सड़कों को सरकार चार लेन का बनवाने जा रही है।

दूसरे पर्यटन स्थलों की सड़कों को भी चौड़ा किया जाएगा

इसी प्रकार पीलीभीत टाइगर रिजर्व में 15 किलोमीटर का बनकटी-महोफ रेस्टहाउस ग्रामीण मार्ग व 30 किलोमीटर का पीलीभीत-माधोटांडा सड़क मार्ग भी चार लेन करने के लिए चिह्नित किया गया है। इन प्रमुख पर्यटन स्थलों तक पहुंचने के लिए चार लेन की सुविधाजनक सड़क बनने के बाद दूसरे पर्यटन स्थलों की सड़कों को भी चौड़ा किया जाएगा।

स्थानीय लोगों को रोजगार देने के लिए गाइड के रूप में मिलेगा प्रशिक्षण

सरकार दुधवा नेशनल पार्क, कतर्नियाघाट वन्यजीव विहार व पीलीभीत टाइगर रिजर्व में स्थानीय लोगों को रोजगार देने के लिए गाइड के रूप में उन्हें सात दिनों का प्रशिक्षण भी देने जा रही है। यह प्रशिक्षण जनवरी माह में दिए जाने की योजना है। सात दिवसीय प्रशिक्षण में इन्हें इस तरह से प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि पर्यटकों को यह अपने-अपने स्थल की खूबियां बता सकें।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।