Move to Jagran APP

Rozgar Mela : यूपी के इन जिलों में लगने जा रहे हैं रोजगार मेले, लाखों के हिसाब से होनी हैं नियुक्तियां- बस यह होनी चाहिए योग्यता

रोजगार मेले में वही युवा जो कम से कम हाईस्कूल पास हो और उसके पास औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) से फिटर और मैकेनिक मोटर व्हीकल इत्यादि ट्रेड के प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट हो। युवाओं से इसके लिए आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यम से कौशल विकास मिशन के माध्यम से आवेदन लिए जा रहे हैं। रोजगार मेले में पिछली बार 47 हजार युवाओं को नौकरियां मिली थीं।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Mohammed Ammar Updated: Fri, 18 Oct 2024 10:05 PM (IST)
Hero Image
पिछले रोजगार मेले में 47 हजार लोगों को नौकरियां मिली थीं।

राज्य ब्यूरो, जागरण, लखनऊ। प्रदेश में अगले महीने से डेढ़ लाख युवाओं को रोजगार के अवसर दिलाने के लिए रोजगार मेले लगाए जाएंगे। यहां बड़ी संख्या में निजी कंपनियां विद्यार्थियों को विभिन्न पदों पर चयनित करेंगी। ऐसे में छात्रों के पास नौकरी हासिल करने का अच्छा अवसर आने वाला है।

इस वर्ष कौशल विकास मिशन व सेवायोजन विभाग ने तीन लाख युवाओं को नौकरी दिलाने का लक्ष्य रखा था और अभी तक डेढ़ लाख को नौकरी दिलाई जा चुकी है। अब बाकी बचे युवाओं को भी जल्द रोजगार दिलाने के लिए मुहिम शुरू की जा रही है।

कम से कम हाईस्कूल पास होना जरूरी

रोजगार मेले में वही युवा जो कम से कम हाईस्कूल पास हो और उसके पास औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) से फिटर और मैकेनिक मोटर व्हीकल इत्यादि ट्रेड के प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट हो। युवाओं से इसके लिए आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यम से कौशल विकास मिशन के माध्यम से आवेदन लिए जा रहे हैं। इसमें बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी भाग लेंगी और युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर विभिन्न पदों पर नौकरी दी जाएगी।

पिछली बार 47 हजार युवाओं को मिली थीं नौकरियां 

बीते अगस्त व सितंबर महीने में जिलों में रोजगार मेले लगाकर करीब 47 हजार युवाओं को नौकरियां दिलाई गईं थी। फिलहाल अगले महीने से फिर युवाओं को रोजगार दिलाने का सिलसिला शुरू होगा। व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिलदेव अग्रवाल की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि रोजगार मेलों का जिलों में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए। अगले महीने सिर्फ उन नौ जिलों में जहां विधानसभा उपचुनाव होने हैं, वहां मेले नहीं लगाए जाएंगे। इन जिलों में आदर्श चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद मेले लगाए जाएंगे।

निर्धनतम परिवारों का चयन 25 से होगा शुरू

लखनऊ : प्रदेश को गरीबी मुक्त बनाने के लिए तेजी से कदम आगे बढ़ाए जा रहे हैं। अभियान के तहत निर्धनतम परिवारों के चयन की प्रक्रिया 25 अक्टूबर से शुरू होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दाे अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश को एक वर्ष में गरीबी मुक्त करने की घोषणा की थी। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में खंड विकास अधिकारियों ने 57 हजार ग्राम पंचायतों से लगभग 1.81 लाख गणनाकार (एन्युमेरेटर) का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया गया है।

सत्यापन के लिये लगभग 2.70 लाख लोगों के नाम अपलोड किए गए हैं। सभी को डी-डुप्लीकेशन करते हुये यूनिक आईडी उपलब्ध करा दी गई है और सभी बीडीओ को सीएम हेल्पलाइन से मैप कर दिया गया है। एन्युमेरेटर द्वारा निर्धनतम परिवारों का चयन कर उनकी सूचना 25 अक्टूबर से अपलोड करना शुरू करेंगे।

मुख्य सचिव ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी मंडलायुक्त व जिलाधिकारियों को कई निर्देश दिए। इससे पूर्व मुख्य सचिव ने प्रथम चरण के तहत एक सप्ताह में ही गणनाकार(एन्युमेरेटर) के चयन की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया था। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।