Move to Jagran APP

Railway News: रिजर्वेशन काउंटर पर आरपीएफ और विजिलेंस की होगी तैनाती, तत्काल कोटे के फर्जीवाड़े पर कसेगी लगाम

Railway News रेलवे रिजर्वेशन काउंटरों पर आरपीएफ और विजिलेंस की टीमें तैनात की जाएंगी। तत्काल कोटे के टिकट में फर्जीवाड़े पर अब पूरी तरह से लगाम कसने की तैयारी है। इसके लिए टीमें गठित कर दी गई हैं।

By Nishant YadavEdited By: Vikas MishraPublished: Thu, 13 Oct 2022 01:59 PM (IST)Updated: Thu, 13 Oct 2022 01:59 PM (IST)
Railway News: आइआरसीटीसी ने डेढ़ लाख पर्सनल यूजर आईडी की निगरानी शुरू की

Railway News: लखनऊ, जागरण संवाददाता। दीपावली से लेकर छठ पर्व तक ट्रेनों की लंबी वेटिंग के बीच अब यात्रियों की उम्मीदें तत्काल कोटे से मिलने वाली सीटों पर टिक गई हैं। रेलवे ने तत्काल कोटे का टिकट बनाने वाले दलालों पर अंकुश लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) करीब डेढ़ लाख पर्सनल यूजर आईडी की निगरानी कर रहा है। इन आईडी पर अधिक टिकट बनते हैं। वहीं रेल आरक्षण केंद्रों पर भी आरपीएफ और विजिलेेंस की टीमों की तैनाती की जाएगी। आरक्षण केंद्रों पर आरपीएफ के साथ रेलवे की विजिलेंस टीमों की तैनाती की जाएगी।

इस बार दीपावली पर 20 से 22 अक्टूबर तक दिल्ली, मुंबई सहित कई शहरों से आने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग हो गई है। कोरोना के कारण वर्ष 2020 और 2021 में दीपावली पर लखनऊ अपने घर आने वाले यात्रियों की संख्या बहुत कम हो गई थी। इस बार वेटिंग अत्यधिक होने के कारण रेलवे ने भी एक के बाद एक कई स्पेशल ट्रेनों को चलाने के आदेश जारी कर दिए हैं। यह ट्रेनें दिल्ली से बिहार के कई शहरों की ओर चलेंगी। लखनऊ मेल, एसी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस जैसी नियमित ट्रेनों में पहले ही लंबी वेटिंग हो गई है। जबकि स्पेशल ट्रेनों के रिजर्वेशन खुलने के बाद अब उसमें भी वेटिंग हो गई है।

दीपावली के बाद वापसी के लिए 26 से 28 अक्टूबर तक की ट्रेनों में तत्काल कोटे के लिए मारामारी होगी। इसी समय पूर्वांचल और बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में छठ पर्व की भीड़ उमड़ेगी। ऐसे में रेलवे ने 24 से 30 अक्टूबर तक तत्काल कोटे के रिजर्वेशन को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। रेल आरक्षण केंद्रों पर आरपीएफ के साथ रेलवे की विजिलेंस की टीमों की तैनाती की जाएगी। वहीं, रिजर्वेशन टिकटों के मामले में दलालों से सांठगांठ करने वाले रेलकर्मियों को भी राडार पर रखा गया है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक आइआरसीटीसी की आईटी सेल ने करीब डेढ़ लाख पर्सनल यूजर आईडी को चिन्हित किया है। इन आईडी पर बन रहे रेलवे के टिकट पर संदेह किया गया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.