Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में मुहर्रम जुलूस के दौरान बवाल, कई जिलों में दो समुदाय आमने-सामने; बिजली के तार में ताजिया छूने से एक की मौत

मुहर्रम पर ताजिया का जुलूस निकालने के दौरान उत्तर प्रदेश के कई जिलों में दो समुदाय आमने-सामने आ गए। कई जिलों में बवाल की खबरें सुर्खियां बनी। विवाद बढ़ने के बाद लाठी-डंडे चले जिसमें पांच लोग घायल हो गए।वहीं गोंडा में जुलूस के दौरान ताजिया बिजली के तार में छूने पर करंट से एक युवक की मौत हो गई। जबकि छह लोग घायल हो गए।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 18 Jul 2024 10:39 AM (IST)
Hero Image
सैय्यदवाड़ा के पास मुहर्रम के जुलूस में मातम करते लोग . जागरण

जागरण टीम, लखनऊ। मुहर्रम पर ताजिया का जुलूस निकालने के दौरान कई जिलों में दो समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए। बहराइच में अफवाह फैलाने से विवाद बढ़ गया। कहासुनी के बाद जमकर लाठी-डंडे चले, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। पुलिस अधिकारियों ने लोगों को समझाकर शांत कराया, कहा कि आरोपितों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वहीं, गोंडा में अलग-अलग स्थानों पर जुलूस में ताजिया बिजली के तार से छूने पर करंट से एक युवक की मौत और छह घायल हो गए। 

अराजक तत्व ने फैलाई मारपीट की अफवाह

बहराइच के सचौली गांव में बुधवार को ताजिया का जुलूस कर्बला की ओर ले जाया जा रहा था। आरोप है कि जुलूस में शामिल कुछ युवक खेत के किनारे लगे खंभों को उखाड़ने लगे, जिससे दो समुदाय के लोगों में कहासुनी होने लगी। इस दौरान किसी अराजक तत्व ने जुलूस में शामिल डीजे के माइक से मारपीट की अफवाह फैला दी।

इस पर भीड़ हिंदू पक्ष पर टूट पड़ी, जिससे चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि मुस्लिम पक्ष से एक युवक के चोटिल हुआ है। चिकित्सकों ने दो की हालत चिंताजनक बताई है। मुरादाबाद में काफी ऊंचा ताजिया होने पर दो पक्ष आमने-सामने आ गए। किसी तरह लोगों को समझाकर अधिकारियों ने ताजिया निकलवाया।

बरेली में साउंड सिस्टम को लेकर बवाल

बरेली में जुलूस के दौरान तेज आवाज का साउंड सिस्टम बजाने पर बखेड़ा हो गया। हिंदू पक्ष ने आपत्ति जताते हुए साउंड सिस्टम की आवाज कम करने को कहा तो आयोजक मुस्लिम पक्ष इसी तरह जूलूस ले जाने पर अड़ गया। पुलिस ने दोनों पक्षों से बातचीत कर मामला शांत कराया।

वहीं, पीलीभीत में भी जुलूस के आयोजकों ने पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया। कानपुर में भी मुहर्रम के जुलूस में शामिल युवकों ने आपत्तिजनक नारे लगाकर माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया। उन्मादी नारा लगाए जाने का वीडियो प्रचलित होने के बाद पुलिस अधिकारियों ने कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

सिद्धार्थनगर में फहराया फलस्तीनी झंडा

सिद्धार्थनगर में एक किशोर ने बुधवार को अपने घर के बाहर फिलिस्तिनी झंडा फहरा दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने झंडे को उतरवाकर किशोर को हिरासत में ले लिया है। पुलिस के अनुसार, मुहर्रम का ताजिया दफन होने के बाद उससे पूछताछ की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: मुहर्रम के जुलूस को लेकर लखनऊ में सुरक्षा व्यवस्था सख्त, दो हजार सिविल पुलिस बल; 14 कंपनी PAC व पैरामिलिट्री फोर्स तैनात

इसे भी पढ़ें: यूपी में विधानसभा उपचुनाव से पहले भाजपा को बड़ा झटका, विजय बहादुर यादव सपा में हुए शामिल; अखिलेश ने दिलाई सदस्यता