Move to Jagran APP

Sadhna Gupta : समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता का निधन

Wife Of Mulayam Singh Yadav Sadhna Gupta Passed Away उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और देश के रक्षा मंत्री रहे मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता का गुडग़ांव मेदांता हास्पिटल में शनिवार को निधन हो गया। फेफड़े में इंफेक्शन बढऩे के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

By Dharmendra PandeyEdited By: Updated: Sat, 09 Jul 2022 04:23 PM (IST)
Hero Image
Wife Of Mulayam Singh Yadav Sadhna Gupta
लखनऊ, जेएनएन। समाजवादी पार्टी के संस्थापक तथा पार्टी के सरंक्षक मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता का शनिवार को निधन हो गया। फेफड़ों में संक्रमण के कारण उनको गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कुछ दिन पहले तक स्वास्थ्य खराब होने के कारण देश के पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव भी वहीं पर भर्ती थे। साधना गुप्ता के निधन की सूचना पर समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल पहुंचे हैं। उनकी पार्थिव देह को लखनऊ लाया जा रहा है। मुलायम सिंह यादव के आवास पर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा।

मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी साधना गुप्ता को कुछ दिन पहले ही बुखार के बाद फेफड़ों में संक्रमण बढ़ा था। इनके बाद उनको गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। साधना गुप्ता भाजपा नेता अपर्णा बिष्ट यादव की सास तथा प्रतीक यादव की मां थीं। साधना गुप्ता के बेटे प्रतीक यादव रियल स्टेट बिजनेस में हैं। प्रतीक यादव राजनीति में सक्रिय नहीं हैं। उनकी पत्नी अपर्णा यादव ने राजनीति में कदम रखा। अपर्णा यादव लखनऊ की कैंट सीट से 2017 में विधानसभा का चुनाव लड़ चुकी हैं।

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव तो मुलायम सिंह यादव की पहली पत्नी के बेटे हैं। साधना गुप्ता भी समाजवादी पार्टी की राजनीति में पहले काफी सक्रिय थीं। मुलायम सिंह यादव से विवाह होने के बाद औरैया के विधनू की निवासी साधना गुप्ता ने सक्रिय राजनीति छोड़ दी थी। उनके भाई प्रमोद कुमार गुप्ता ने भी विधानसभा चुनाव ने पहले भाजपा की सदस्यता ली थी।

कौन थीं साधना गुप्ता

मुलायम सिंह यादव ने अपनी पहली पत्नी व अखिलेश यादव की मां मालती देवी की मृत्यु के बाद 23 मई 2003 को साधना गुप्ता को अपनी पत्नी का दर्जा दिया था जो उनसे उम्र में 20 साल छोटी थीं। मुलायम सिंह और साधना गुप्ता तो मुलायम सिंह की मां के कारण करीब आए। मुलायम सिंह की मां मूर्ति देवी बीमार रहती थीं। उनका लखनऊ के बाद सैफई मेडिकल कॉलेज में जब इलाज कराया गया तो साधना ने एक नर्स के तौर पर उनकी देखभाल की। यहां मुलायम साधना से काफी प्रभावित हुए और धीरे-धीरे दोनों में नजदीकियां बढ़ी। साधना गुप्ता की भले अपने सौतेले बेटे अखिलेश यादव से बहुत अच्छी नही बनती थी लेकिन वह पति के भाई शिवपाल यादव को बहुत मानती थीं।

यह भी पढ़ें: साधना गुप्ता का विवाह के सिर्फ चार वर्ष बाद ही हो गया था तलाक, मुलायम सिंह यादव ने 2003 में दिया पत्नी का दर्जा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।