Move to Jagran APP

क्या जया बच्चन फिर भेजी जाएंगी Rajya Sabha? BJP के बाद सपा की बारी, आज राज्यसभा प्रत्याशियों के नाम हो सकते हैं घोषित

Jaya Bachchan दो अप्रैल 2024 को राज्यसभा के 10 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इनमें भाजपा के नौ व सपा की एक जया बच्चन शामिल हैं। समाजवादी पार्टी राज्यसभा चुनाव के लिए सोमवार को प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है। जया बच्चन को एक बार फिर से पार्टी राज्यसभा में भेज सकती है। पार्टी ने विधायकों की बैठक बुलाई है।

By Shobhit Srivastava Edited By: Aysha SheikhUpdated: Mon, 12 Feb 2024 11:14 AM (IST)
Hero Image
BJP के बाद सपा की बारी, आज राज्यसभा प्रत्याशियों के नाम हो सकते हैं घोषित

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। समाजवादी पार्टी राज्यसभा चुनाव के लिए सोमवार को प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है। जया बच्चन को एक बार फिर से पार्टी राज्यसभा में भेज सकती है। पार्टी ने सोमवार को अपने विधायकों की बैठक बुलाई है।

प्रदेश मुख्यालय में होने वाली इस बैठक में प्रस्तावक तय करने के साथ ही कौन किस प्रत्याशी को वोट देगा यह भी निश्चित कर सकती है। राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 15 फरवरी है, जबकि चुनाव 27 फरवरी को होगा।

अप्रैल में जया बच्चन का कार्यकाल हो रहा समाप्त

दो अप्रैल 2024 को राज्यसभा के 10 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इनमें भाजपा के नौ व सपा की एक जया बच्चन शामिल हैं। इस समय विधानसभा में चार सीटें रिक्त होने के कारण 399 विधायक हैं। ऐसे में तय फार्मूले के तहत प्रत्येक राज्यसभा सीट पर जीत के लिए 37 विधायकों के वोट चाहिए।

सपा के वर्तमान में 108 विधायक हैं, उसे तीन सीटों पर जीत के लिए 111 विधायकों की जरूरत है। चूंकि विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए में सपा भी शामिल है ऐसे में उसे कांग्रेस के दो विधायकों का समर्थन मिल सकता है। ऐसे में उसे सिर्फ एक वोट की जरूरत है। इसलिए वह तीन प्रत्याशी उतार सकती है।

सूत्रों के अनुसार जया बच्चन को फिर से सपा राज्यसभा भेज सकती है। सपा अपने राष्ट्रीय महासचिव व पांच बार के सांसद रहे सलीम शेरवानी व मैनपुरी के पूर्व सांसद तेज प्रताप सिंह यादव को भी प्रत्याशी बना सकती है।

ये भी पढ़ें -

भाजपा को हराने के लिए उत्तराखंड में भी एक्टिव हो गई कांग्रेस, विशेष अभियान का आयोजन; BJP पर गरज रहे कार्यकर्ता

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।