Move to Jagran APP

UP ByPolls: सपा ने विधानसभा उपचुनाव के लिए जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, अखिलेश-आजम समेत 40 नाम शामिल

समाजवादी पार्टी ने नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव सांसद डिंपल यादव पूर्व मंत्री व राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव और आजम खां के नाम भी शामिल हैं। पार्टी ने अपने प्रमुख नेताओं के साथ-साथ पिछड़ा वंचित और मुस्लिम वर्ग का भी ध्यान रखा है।

By Nishant Yadav Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sat, 26 Oct 2024 01:25 PM (IST)
Hero Image
सपा की सूची में अखिलेश व शिवपाल सहित 19 स्टार प्रचारक
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए सपा ने अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, सांसद डिंपल यादव, पूर्व मंत्री व राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव और आजम खां के नाम भी शामिल हैं।

सपा ने प्रमुख महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव की ओर से चुनाव आयोग को पार्टी के स्टार प्रचारकों की जो सूची सौँपी है, उसमें सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव, राष्ट्रीय महासचिव मो.आजम खां, सांसद डिंपल यादव, जया बच्चन, राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव, रामजी लाल सुमन, प्रदेश अध्यक्ष श्याम लाल पाल, सांसद बाबू सिंह कुशवाहा, हरेन्द्र मलिक, लालजी वर्मा का नाम शामिल है।

माता प्रसाद पांडेय का नाम भी शामिल

वहीं अयोध्या के सांसद अवधेश प्रसाद, नरेश उत्तम पटेल, इंद्रजीत सरोज, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय, विश्वंभर प्रसाद निषाद, राम अचल राजभर, ओमप्रकाश सिंह और कमाल अख्तर के नाम शामिल हैं।

सपा ने चार सीटों पर उतारे मुस्लिम प्रत्याशी

सपा ने नौ सीटों में से चार मुस्लिम, तीन पिछड़ा वर्ग और दो वंचित समाज के उम्मीदवारों को उतारा है। स्टार प्रचारकों की सूची में सपा ने अपने प्रमुख नेताओं के साथ-साथ पिछड़ा, वंचित और मुस्लिम वर्ग का भी ध्यान रखा है। अगणों को साधने के लिए विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय को भी पार्टी ने अपना स्टार प्रचारक बनाया है। वहीं आजम खान का नाम स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल होना, सभी लोगों के लिए हैरानी भरा है। क्योंकि वह इन दिनों जेल में बंद हैं।

 उत्तर प्रदेश उपचुनाव 

सीट भाजपा सपा  बसपा
मझवां सुचिस्मिता मौर्य डॉ ज्योति बिंद दीपक तिवारी
गाजियाबाद संजीव शर्मा सिंह राज जाटव परमानंद गर्ग
कुंदरकी रामवीर सिंह ठाकुर हाजी रिजवान रफतउल्ला उर्फ नेता छिद्दा
करहल अनुजेश यादव तेज प्रताप यादव अवनीश कुमार शाक्य
फूलपुर दीपक पटेल मुज्तबा सिद्दीकी जितेंद्र कुमार सिंह
खैर सुरेंद्र दिलेर डॉ चारू कैन डॉ पहल सिंह
कटेहरी धर्मराज निषाद शोभावती वर्मा अमित वर्मा
सीसामऊ सुरेश अवस्थी नसीम बानो वीरेंद्र कुमार शुक्ला
मीरापुर मिथिलेश पाल सुम्बुल राणा शाहनजर
नोट: मीरापुर सीट भाजपा के एनडीए सहयोगी दल रालोद को दी है।

इसे भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में बुलडोजर एक्शन, तीन गांव के 200 से अधिक मकानों पर नोटिस चस्पा; लोगों ने लगाए गंभीर आरोप

इसे भी पढ़ें: IPS विपिन का ताडा का बड़ा एक्शन, तीन थानों को सात पुलिसकर्मियों को किया लाइन हाजिर; आखिर क्या है कारण?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।