Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Politics: लखनऊ की मोहनलालगंज लोकसभा सीट से अखिलेश यादव ने घाेषित किया प्रत्याशी, इस नाम को सुनकर चौंक गए सभी

Lok Sabha Election Akhilesh Yadav Candidate समाजवादी पार्टी ने शनिवार को मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर अपने प्रत्याशी के नाम का एलान कर दिया। अखिलेश यादव ने आरके चौधरी को सपा की टिकट से लोकसभा चुनाव का उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर संशय के बादल छाए हुए थे। आरके चौधरी से पहले इस सीट पर सपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सीएल वर्मा का नाम चल रहा था।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 18 Feb 2024 08:12 AM (IST)
Hero Image
आरके चौधरी होंगे सपा के लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार

निशांत यादव, लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने शनिवार को मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर अपने प्रत्याशी को लेकर छाए संशय को समाप्त कर दिया। सपा के महासचिव शिवपाल सिंह यादव के साथ मंथन करके राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पूर्व मंत्री आरके चौधरी को अपना उम्मीदवार तय कर दिया।

पिछली बार सपा-बसपा गठबंधन पर वर्ष 2019 का लोकसभा चुनाव बसपा से लड़े सपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सीएल वर्मा ने पारिवारिक कारणों का हवाला देते हुए चुनाव लड़ने से मना कर दिया। इसके बाद सीएल वर्मा ने सभी कार्यकर्ताओं के सामने आरके चौधरी को चुनाव लड़ाने का प्रस्ताव रखा।

सपा ने दोनों सीटों पर तय किए उम्मीदवार

समाजवादी पार्टी ने लखनऊ की दोनों लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार तय कर दिए हैं। बीती 22 जनवरी को पूर्व मंत्री व विधायक रविदास मेहरोत्रा को लखनऊ लोकसभा सीट से सपा ने अपना प्रत्याशी घोषित किया था।

ये भी पढ़ेंः UP Crime News : मुजफ्फरनगर में टाइमर बम की मास्टरमाइंड इमराना गिरफ्तार, पूछताछ में मिली चौंकाने वाली जानकारी

मोहनलालगंज सीट से प्रत्याशी तय करने के लिए 10 फरवरी को जिला कार्यकारिणी की बैठक प्रस्तावित थी। विधान सभा सत्र और अन्य कारणों से इस बैठक को अचानक शनिवार को तय करते हुए शुक्रवार शाम चार बजे प्रदेश कार्यालय से बख्शी का तालाब, मोहनलालगंज और सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र के विधानसभा अध्यक्ष, पूर्व व वर्तमान पार्षदों सहित पूरी कार्यकारिणी को बुलाया गया।

ये भी पढ़ेंः Mathura News: गीतकार संतोष आनंद के बेटे-बहू का सुसाइड केस; क्राइम ब्रांच ने लगाई एफआर, आखिर क्या रहा आत्महत्या का कारण?

ये नाम थे टिकट की रेस में 

टिकट की रेस में सीएल वर्मा, आरके चौधरी के अलावा पूर्व विधायक अम्बरीश पुष्कर भी थे। आरके चौधरी अपनी आरएसबीपी पार्टी से 2009 में पहला लोकसभा चुनाव मोहनलालगंज सीट से लड़ा था और वह तीसरे नंबर पर आए। वर्ष 2014 में बसपा से लड़े तो दूसरे नंबर पर रहे। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आरके चौधरी कांग्रेस में शामिल हुए और तीसरे नंबर पर रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें