Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway News: दीपावली के बाद वापसी के लिए सभी ट्रेनों में सीटें फुल, अब सिर्फ तत्काल कोटे का सहारा

Railway News दीपावली त्योहार के बाद वापसी के लिए ज्यादातर ट्रेनों में टिकट नहीं हैं। यात्रियों को अब तत्काल कोटे का ही सहारा बचा है। दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस तेजस एक्सप्रेस वीआइपी ट्रेन लखनऊ मेल और एसी एक्सप्रेस गाेमती एक्सप्रेस की सभी क्लास में वेटिंग लंबी चल रही है।

By Nishant YadavEdited By: Vikas MishraUpdated: Mon, 24 Oct 2022 05:05 PM (IST)
Hero Image
Railway News: दीपावली के बाद वापसी के लिए सभी ट्रेनों में 26 से 28 तक लंबी वेटिंग

Railway News: लखनऊ, जागरण संवाददाता। दो साल कोरोना के असर के कारण भले ही उतनी संख्या में लोग दीपावली मनाने अपने घरों को लखनऊ नहीं आए हों, लेकिन इस दीपावली पर भीड़ ने अपना ही पुराना रिकार्ड तोड़ दिया है। रेलवे को तीन साल के बाद लखनऊ से ही दिल्ली के लिए तीन स्पेशल ट्रेनें चलाने के आदेश देने पड़े। मुंबई के लिए भी एसी स्पेशल दौड़ेगी। इसके बावजूद वेटिंग लिस्ट से यात्रियों को राहत नहीं मिल पा रही है।

अब दिल्ली और मुंबई की ट्रेनों की स्लीपर और एसी क्लास की 12 हजार तत्काल कोटे की सीटों पर इन यात्रियों की उम्मीद टिकी हुई हैं। इसे देखते हुए रेलवे भी सतर्क हो गया है। तत्काल कोटे में दलाल सेंध न लगा सके, इसके पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं। इस बार दीपावली पर दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद सहित कई शहरों से आने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग थी। अंतिम समय तक लखनऊ आने की मारामारी मची हुई थी। यहीं कारण है कि विमान का किराया भी अंतिम पल में सातवें आसमान पर चढ़ गया।

दिल्ली से लखनऊ का विमान का किराया 15 हजार रुपये जबकि मुंबई से लखनऊ का किरया 25 हजार रुपये तक हो गया था। अब लखनऊ आए इन यात्रियों को दीपावली के बाद वापस भी जाना है। लखनऊ से वापसी के लिए 26 से 28 अक्टूबर तक की ट्रेनों में सबसे अधिक वेटिंग हो गई है। रेलवे लखनऊ से आनंद विहार के लिए दो और हजरत निजामुद्दीन के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाएगा। इसमें दो एसी स्पेशल ट्रेनें हैं।

दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस, कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस, वीआइपी ट्रेन लखनऊ मेल और एसी एक्सप्रेस, गाेमती एक्सप्रेस की सभी क्लास में वेटिंग लंबी चल रही है। पदमावत एक्सप्रेस, अयोध्या-दिल्ली एक्सप्रेस के अलावा मुंबई जाने वाली पुष्पक एक्सप्रेस, सीतापुर-एलटीटी सुपरफास्ट सहित अन्य ट्रेनों में लंबी वेटिंग हो गई है।

रेलवे ने की है यह तैयारीः तत्काल कोटे कोटे का रिजर्वेशन एक दिन पहले ही खुलता है। सुबह 10 बजे एसी और 11 बजे नान एसी क्लास का तत्काल कोटे का रिजर्वेशन शुरू होता है। रेलवे ने सभी रेल आरक्षण केंद्रों पर अपनी विभागीय विजिलेंस टीम तैनात करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा आरपीएफ को भी सतर्क किया गया है जो दलालों की निगरानी करेंगे। वहीं आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर संदिग्ध 1.50 लाख पर्सनल यूजर आइडी की भी मानीटरिंग की जा रही है।

दीपावली के बाद यात्री वापस भी लौटेंगे। इस कारण कई ट्रेनों में लंबी वेटिंग है। इसे देखते हुए रेलवे ने लखनऊ से कई स्पेशल ट्रेनें चलाने के आदेश दिए हैं। वहीं आरक्षण केंद्रों पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। -रेखा शर्मा, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, उत्तर रेलवे, लखनऊ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर