Move to Jagran APP

प्रीमियम ट्रेनों की सीटें चल रही खाली, त्योहार देख यात्री फिर कर रहे वंदे भारत के ठहराव की मांग

हरदोई के रेल यात्रियों ने रेल प्रशासन से मांग की है कि वंदे भारत एक्सप्रेस को हरदोई रेलवे स्टेशन पर ठहराव दिया जाए। त्योहारों के मौके पर यात्रियों को कन्फर्म बर्थ नहीं मिल पा रही है जिसके चलते उन्हें अन्य वैकल्पिक संसाधनों से यात्रा करनी पड़ती है। वंदे भारत एक्सप्रेस में अधिकांश सीटें रिक्त होने के बावजूद इसका ठहराव नहीं होने से यात्रियों को परेशानी हो रही है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 09 Oct 2024 07:45 PM (IST)
Hero Image
वंदे भारत जैसी ट्रेनों में सीटें रिक्त होने के बाद भी जिले में इसका ठहराव नहीं है।

जागरण संवाददाता, हरदोई। अक्टूबर में लगातार त्योहार है ऐसे में इन त्योहारों पर दिल्ली, मेरठ, हरिद्वार में कार्य करने वाले प्रवासी वापस अपने घर आने के लिए भारतीय रेल का सहारा लेते हैं। त्योहार पर अधिकांश ट्रेनों में जहां यात्रियों को कन्फर्म बर्थ नहीं मिल पा रही है, वहीं वंदे भारत जैसी ट्रेनों में सीटें रिक्त होने के बाद भी जिले में इसका ठहराव नहीं है। 

यात्रियों ने इस ट्रेन के जिले में ठहराव कराए जाने की मांग की है। यात्रियों को होने वाली असुविधा को देखते हुए रेल प्रशासन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन करता है, लेकिन उसके बाद भी यात्रियों को कन्फर्म बर्थ नहीं मिल पा रही है, जिसके चलते उन्हें अन्य वैकल्पिक संसाधनों से यात्रा करनी पड़ती है। 

रेल प्रशासन सामान्य ट्रेनों के स्थान पर प्रीमियम ट्रेनों के संचालन पर ज्यादा जोर दे रहा है लेकिन यह प्रीमियम ट्रेन चुनिंदा स्टेशनों पर रुकती है, जो कि यात्रियों को रास नहीं आ रही है। 

रेल प्रशासन द्वारा मेरठ और देहरादून से लखनऊ के लिए वंदे भारत का संचालन शुरू किया था। रेल प्रशासन द्वारा कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ट्रेनों का ठहराव दिया गया था, लेकिन चुनिंदा स्टेशनों से भी रेल प्रशासन प्रीमियम ट्रेनों में सीटों को नहीं भर पा रहा है। 

आलम यह है कि मुरादाबाद मंडल से होकर जाने वाली मेरठ-लखनऊ, देहरादून-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस में अधिकांश सीट खाली जा रही हैं। ऐसे में हरदोई के रेल यात्रियों ने रेल प्रशासन से मांग की है कि हरदोई से मेरठ मुरादाबाद जाने के लिए अधिकांश ट्रेनों में वेटिंग का सामना करना पड़ता है, जबकि मेरठ के लिए रेल यात्रियों को नौचंदी एक्सप्रेस में सीट उपलब्ध नहीं होती हैं।

वहीं राजरानी एक्सप्रेस में भी त्योहार पर यात्रियों को सीट उपलब्ध नहीं हो पाती है। ऐसे में हरदोई रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव दिया जाए जिससे हरदोई के रेल यात्रियों को काफी राहत मिल सके।

300 से अधिक सीट हैं रिक्त

लखनऊ से मेरठ जाने वाली 22489 वंदे भारत एक्सप्रेस में 9 अक्टूबर से लेकर 13 अक्टूबर तक 340 से अधिक सीट रिक्त हैं, जबकि इसी रूट पर चलने वाली राज्यरानी एक्सप्रेस के एसी चेयर कार में 8 अक्टूबर से लेकर 12 अक्टूबर तक 7 से लेकर 70 सीट उपलब्ध हैं। 

वहीं, इसी मार्ग पर चलने वाली नौचंदी एक्सप्रेस में रेल यात्रियों को 7 अक्टूबर से लेकर 12 अक्टूबर तक 11 से लेकर 13 वेटिंग तक का सामना करना पड़ रहा है। यही हाल कुछ डाउन दिशा में चलने वाली 22490 वंदे भारत का है, इसमें भी 9 अक्टूबर से लेकर 13 अक्टूबर तक 324 से अधिक सीट रिक्त हैं, जबकि देहरादून से चलकर लखनऊ जाने वाली 22546 वंदे भारत एक्सप्रेस में 8 अक्टूबर से लेकर 11 अक्टूबर तक रेल यात्रियों को 109 से 187 सिम उपलब्ध सीट उपलब्ध हैं। 

वहीं, इसी मार्ग पर चलने वाली 15120 जनता एक्सप्रेस में थर्ड एसी में 8 अक्टूबर से लेकर 13 अक्टूबर तक रेल यात्रियों को एक से लेकर 33 वेटिंग का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे ही कुछ हल अप दिशा में चलने वाली वंदे भारत का भी है। रेल यात्रियों की मांग है कि लखनऊ मेरठ व देहरादून लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस को अप व डाउन में हरदोई रेलवे स्टेशन पर ठहराव दिया जाए।

यह भी पढ़ें: सीओ जियाउल हक हत्याकांड के सभी दोषियों को उम्रकैद, जुर्माना भी लगा; सीबीआई कोर्ट ने सुनाया फैसला

यह भी पढ़ें: पूनम की बेवफाई से डिप्रेशन में आ गया था प्रेमी चंदन, पति ने ही कहा था- दूरी बना लो वरना…

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें