Move to Jagran APP

SGPGI Fire News: ऑपरेशन टेबल पर मह‍ि‍ला को छोड़ भाग गए डॉक्‍टर, पीजीआई आग हादसे की खौफनाक दास्‍तां

SGPGI Fire News मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीजीआई की घटना की जानकारी ली और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। पीजीआई प्रशासन की पूरे मामले पर भूमिका सवालों के घेरे में हैं। निदेशक प्रो. आरके धीमान का कहना है कि ओटी में रखे मानीटर में स्पार्क से आग लगी है। जांच के आदेश दिए गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Mon, 18 Dec 2023 09:27 PM (IST)
Hero Image
पीजीआई के ओटी काम्प्लेक्स में आग लगने के बाद मरीज को दूसरे वार्ड में शिफ्ट करते मेडिकल कर्मचारी। जागरण

जागरण संवाददाता, लखनऊ। लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान पीजीआई के इंडो सर्जरी ओटी में शार्ट सर्किट से वहां रखे मॉनि‍टर में जोरदार धमाके के साथ आग लग गई। हादसा उस समय हुआ, जब 28 साल की एक महिला और उसके बगल की ओटी में 30 दिन की बच्ची का ऑपरेशन चल रहा था। धमाका होते ही ऑपरेशन कर रहे डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ ऑपरेशन टेबल पर ही महिला को छोड़कर बाहर भाग निकले। आग से आसपास के दूसरी ओटी और विभागों में धुआं भर गया।

मह‍िला और तीस द‍िन की बच्‍ची की मौत

दहशत और अफरातफरी के बीच तीमारदार भी भर्ती मरीजों को बेड सहित लेकर बाहर की ओर भागने लगे। इसी दौरान धुआं तेजी से पूरे फ्लोर पर भर गया, जिससे मरीजों का दम घुटने लगा। दमकल कर्मियों ने ओटी से किसी तरह महिला और बच्ची को बाहर निकाला, लेकिन तब तक दोनों की मौत चुकी थी। मृतक महिला पीलीभीत और नवजात गाजीपुर की रहने वाली थी। सात गाड़ियों की मदद से दो घंटे में आग पर काबू पाया जा सका।

यह भी पढ़ें: Lucknow: पीजीआई की ओटी में धमाके से लगी आग, महिला और बच्ची की मौत; CM योगी ने ली घटना की जानकारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीजीआई की घटना की जानकारी ली और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। पीजीआई प्रशासन की पूरे मामले पर भूमिका सवालों के घेरे में हैं।

ब‍िल्‍ड‍िंंग के पास नहीं थी फायर एनओसी   

जिस बिल्डिंग में आग लगी उसकी फायर एनओसी भी नहीं थी यही नहीं आग लगने के बाद प्रशासन बचाव और राहत कार्य में ध्यान केंद्रित करने के बजाए मीडिया को अंदर जाने से रोकने में लगा रहा। निदेशक प्रो. आरके धीमान का कहना है कि ओटी में रखे मानीटर में स्पार्क से आग लगी है। जांच के आदेश दिए गए हैं। रिपोर्ट के आधार आगे कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Lucknow PGI Fire: डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने द‍िए उच्चस्तरीय जांच के निर्देश, कहा- दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें