Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shine City Case: ईडी के निशाने पर शाइन सिटी की कई बेनामी संपत्तियां, रियल एस्टेट में था बड़ा निवेश

UP News - ईडी ने शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य संचालक राशिद नसीम के करीबी हिमांशु कुमार की 29.11 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। इसके अलावा हिमांशु कुमार की कुछ और संपत्तियों को लेकर भी पड़ताल चल रही है। संदेह है कि उन्हें भी शाइन सिटी के निवेशकों से ठगी गई रकम से खरीदा गया था।

By Alok Mishra Edited By: Shivam Yadav Updated: Sun, 15 Sep 2024 02:21 AM (IST)
Hero Image
नए सिरे से पूछताछ किए जाने की तैयारी।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) निवेशकों से ठगी के मामले में शाइन सिटी संचालकों की कई ऐसी कीमती संपत्तियों की भी पड़ताल कर रहा है, जो अब तक सामने नहीं आ सकी हैं। 

शाइन सिटी के मुख्य संचालक राशिद नसीम ने अपने करीबियों व एजेंटों की मदद से बेनामी संपत्तियां भी जुटाई थीं। विभिन्न फर्जी कंपनियों के माध्यम से ठगी की रकम से मुंबई व दिल्ली समेत अन्य बड़े शहरों में रियल एस्टेट में बड़ा निवेश किया गया था। 

कई संपत्तियां चिन्हित भी की गई हैं, जिन्हें जल्द जब्त किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि ईडी ऐसी कई संपत्तियों के बारे में और जानकारी जुटाने के लिए जेल में बंद कुछ एजेंटों से नए सिरे से पूछताछ किए जाने की तैयारी भी कर रहा है। 

पूर्व में की गई छापेमारी के दौरान ईडी के हाथ बोगस कंपनियों के जरिए किए निवेश के अहम दस्तावेज लगे थे।

29.11 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

ईडी ने शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य संचालक राशिद नसीम के करीबी हिमांशु कुमार की 29.11 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। हिमांशु कुमार की कुछ और संपत्तियों को लेकर भी पड़ताल चल रही है। 

संदेह है कि उन्हें भी शाइन सिटी के निवेशकों से ठगी गई रकम से खरीदा गया था। ईडी मामले में अब तक 189.39 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त कर चुका है। ईडी ने नवंबर 2023 में राशिद नसीम की एजेंट शशि बाला को गिरफ्तार किया था। 

राशिद के करीबियों व एजेंटों के कई ठिकानों पर छानबीन की गई थी, जिसमें कई ऐसी संपत्तियों से जुड़े दस्तावेज भी मिले थे, जिनकी जानकारी जांच एजेंसियों को नहीं थी।

यह भी पढ़ें: यूपी में Swine Flu से मौत का सिलसिला शुरू, खौफजदा लोग; डॉक्‍टरों ने कहा- चार लक्षणों को कभी मत करना नजरअंदाज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर