Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shine City Fraud Case: शाइन सिटी संचालकों ने बेची थीं 350 करोड़ रुपये की जमीनें, EOW की जांच में मिले साक्ष्य

Shine City Fraud Case ईओडबल्यू की जांच में सामने आया है कि शाइन सिटी के संचालक भगोड़े राशिद नसीम व उसके सहयोगियों ने विभिन्न जिलों में 6.52 लाख स्क्वायर मीटर जमीन किसानों से खरीदी थी और किसानों को अपने प्रभाव में लेकर निवेशकों को 243 लाख स्क्वायर मीटर जमीन बेची।

By Alok MishraEdited By: Umesh TiwariUpdated: Sun, 06 Nov 2022 11:04 PM (IST)
Hero Image
Shine City Fraud Case: साढ़े छह लाख स्क्वायर मीटर भूमि खरीदी और 40 गुणा अधिक दाम पर बेची।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के संचालकों ने विभिन्न शहरों में किसानों से जमीनें खरीदकर बड़े खेल किए थे। आर्थिक अपराध शाखा (EOW) की जांच में कंपनी के खातों में निवेशकों से जमीन के सौदे को लेकर 350 करोड़ रुपये से अधिक रकम वसूले जाने के प्रमाण मिले हैं। यह रकम और बड़ी होने की आशंका है। माना जा रहा है कि निवेशकों ने जमीन में निवेश के लिए कंपनी संचालकों को बड़ी रकम नकदी के रूप में दी थी। जांच एजेंसियां मामले में कई बैंक खातों की पड़ताल अभी कर रही हैं।

ईओडबल्यू की जांच में सामने आया है कि शाइन सिटी के संचालक भगोड़े राशिद नसीम व उसके सहयोगियों ने विभिन्न जिलों में 6.52 लाख स्क्वायर मीटर जमीन किसानों से खरीदी थी और किसानों को अपने प्रभाव में लेकर निवेशकों को 243 लाख स्क्वायर मीटर जमीन बेची। यह भी सामने आया है कि निवेशकों से जमीन की खरीद-फरोख्त के लिए विभिन्न खातों में 350 करोड़ रुपये से अधिक रकम वसूली गई।

शाइन सिटी संचालकों ने इसके अलावा शाइन वी क्वाइन (एसवीसी) नाम से भी एक आकर्षक योजना के जरिए भी ठगी की थी। इसके तहत निवेशकों को बिट क्वाइन का प्रलोभन दिया गया था। कंपनी ने इसके लिए एक कूपन लांच किया था, जिसकी कीमत पांच रुपये रखी गई थी।

संचालकों ने बड़ी चालाकी से कूपन के दामों काे बढ़ाया और उसे 130 रुपये तक पहुंचा दिया। यानी पांच रुपये के कूपन खरीदने वाले निवेशक को उसके बदले 130 रुपये का भुगतान किए जाने का दावा किया गया। लेकिन, यह रकम नकद लौटने के बजाए उस कीमत की जमीन देने का झांसा दिया। इस तरह भी कंपनी ने निवेशकों के कराेड़ों रुपये हड़पे थे।

 इसे लेकर विभिन्न जिलों में अब तक लगभग तीस निवेशकों ने एफआइआर दर्ज कराई है। इस योजना के तहत की गई ठगी में ईओडब्ल्यू ने अब तक सात आरोपितों को गिरफ्तार किया, जिनके विरुद्ध कोर्ट में आरोपपत्र भी दाखिल किए जा चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि हाई कोर्ट के निर्देश पर शाइन सिटी प्रकरण की जांच ईओडब्ल्यू, सीरियस फ्राड इंवेस्टीगेशन आफिस (एसएफआइओ) व ईडी मिलकर कर रहे हैं। जांच एजेंसियां दुबई भाग निकले शाइन सिटी के संचालक राशिद नसीम का प्रत्यर्पण कराने का लगातार प्रयास कर रही हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर