Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तर प्रदेश में होगी विदेशी फिल्मों की शूटिंग, योगी सरकार ने लिया बड़ा निर्णय, 1000 एकड़ में बनेगी फिल्म सिटी

बेव्यू प्रोजेक्ट्स ने सरकार के साथ सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल में फिल्म सिटी विकसित करने के लिए 18 प्रतिशत की उच्चतम राजस्व हिस्सेदारी की पेशकश की थी। फिल्म सिटी का निर्माण यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर 21 में नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट जेवर के पास 1000 एकड़ भूमि में किया जाएगा। पहले चरण में 230 एकड़ भूमि पर फिल्म सिटी विकसित की जाएगी।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 05 Mar 2024 08:40 PM (IST)
Hero Image
अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी के निर्माण का रास्ता साफ।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी के निर्माण का रास्ता कैबिनेट की बैठक में साफ हो गया है। कैबिनेट ने इस संदर्भ में फिल्म सिटी का निर्माण करवाने के लिए चयनित कंपनी बेव्यू प्रोजेक्ट्स को एलओए (प्रस्ताव और स्वीकृति संबंधी पत्र) जारी करने की मंजूरी दे दी है। 

बेव्यू प्रोजेक्ट्स ने सरकार के साथ सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल में फिल्म सिटी विकसित करने के लिए 18 प्रतिशत की उच्चतम राजस्व हिस्सेदारी की पेशकश की थी। फिल्म सिटी का निर्माण यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर 21 में नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट जेवर के पास 1,000 एकड़ भूमि में किया जाएगा।

भारतीय व विदेशी फिल्मों की भी शूटिंग

पहले चरण में 230 एकड़ भूमि पर फिल्म सिटी विकसित की जाएगी। बेव्यू कंपनी से जुड़े फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने फिल्म सिटी को भारतीय व विदेशी फिल्मों की भी शूटिंग के हिसाब से विकसित किए जाने की तैयारी भी शुरू कर दी है। 

उन्होंने बीते दिनों इस संदर्भ में कहा था कि यहां पर फिल्मों की शूटिंग के साथ-साथ फिल्मों के पोस्ट-प्रोडक्शन के लिए भी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने यह भी कहा था कि वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट की उम्मीदों पर खरा उतरने के हर संभव प्रयास करेंगे। फिल्म सिटी को दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं के लिए अंतरराष्ट्रीय केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर को कोर्ट ने माना 2010 दंगे का मास्टरमाइंड, तत्कालीन अधिकारियों को भी फटकारा

यह भी पढ़ें: UP News: इन 4 चेहरों की बदौलत साधे गए पूरब से लेकर पश्चिम तक निशाने, क्या है योगी कैबिनेट विस्तार के सियासी मायने

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें