Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sitapur UP Board 10th Topper: सीतापुर की शीतल वर्मा ने क‍िया ज‍िले का नाम रोशन, प्रदेश में छठा स्‍थान

Sitapur UP Board 10th Topper List Latest Updates यूपी बोर्ड हाई स्कूल परीक्षा में प्रदेश स्तर पर छठा स्थान प्राप्त करने वाली सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कालेज की छात्रा शीतल वर्मा प्रतिदिन आठ से दस घंटे स्वाध्याय के लिए निकालती थीं।

By Anurag GuptaEdited By: Updated: Sat, 18 Jun 2022 04:30 PM (IST)
Hero Image
Sitapur UP Board 10th Topper List : सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कालेज की छात्रा शीतल वर्मा

सीतापुर, संवाद सूत्र। UP Board 10th Topper List: महमूदाबाद के सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कालेज की छात्रा शीतल वर्मा ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर प्रदेश में छठा स्थान प्राप्त किया है। बिसवां के शंकरगंज वार्ड में रहने वाली अति साधारण परिवार की इस बेटी ने न केवल अपना बल्कि पूरे जिले का नाम रोशन किया है।

शीतल के पिता सुरेश चंद्र वर्मा पेशे से ग्राम पंचायत टिकरा में सफाईकर्मी पद पर कार्यरत हैं, जबकि मां मनोजा वर्मा ग्रहणी हैं। सीमित संसाधनों के बीच पढ़कर शीतल ने 96.83 प्रतिशत तक अंक हासिल किए हैं। शीतल ने बताया प्रतिदिन आठ से दस घंटे स्वाध्याय के लिए निकालती थीं। इसके अलावा विद्यालय कभी मिस नहीं किया। हमेशा क्लास में उपस्थित रही।

गुरुजनों ने जो भी बताया उसे पूरे मनोयोग से सुनना स्वाध्याय के समय उसको दोहराना मेरी आदत बन गई थी। इसका असर यह रहा कि मुझे सभी विषय तैयार होते चले गए। घर में पढ़ने के दौरान जो टापिक समझ में नहीं आता उसे अलग नोट कर लेती थी जिसे अगले दिन स्कूल जाकर अपने गुरुजनों से समझ लेती थी। लगातार सालभर पढ़ाई करने का परिणाम यह रहा कि जब परीक्षाएं शुरू हुईं तो ज्याद परेशानी नहीं हुई। मुझे बस साल भर पढ़ी बातों को एक बार दोहराना ही पड़ा।

शीतल ने हिंदी में 97, गणित में 99, अंग्रेजी में 99, सोशल स्टडी में 92, कला में 97, विज्ञान में 97 अंक हासिल किए। अब वह और भी अच्छे अंकों से इंटरमडिएट की परीक्षा पास कर चिकित्सक बनकर देश व समाज की सेवा करना चाहती हैं। अपनी सफलता का श्रेय वह अपने माता पिता व गुरुजनों को दे रही हैं। शीतल का कहना है मैं आज जो भी कुछ हूं वह अपने माता पिता व गुरुजनों की बदौलत हूं। पिता ने बहुत ही मेहनत कर मुझे पढ़ाया है। उनके सपनों को साकार करना मेरा लक्ष्य है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर