Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: बैंकॉक से विमान के जरिए लखनऊ आता था सोना, डीआरआई की टीम ने मारा छापा; छह गिरफ्तार

उत्‍तर प्रदेश के लखनऊ में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां लखनऊ एयरपोर्ट पर सोने की तस्‍करी करने वाले छह तस्‍करों को डीआरआई की टीम ने पकड़ा है। बताया जा रहा है कि बैंकॉक के रास्ते लखनऊ एयरपोर्ट से सोने की तस्करी हो रही थी। डीआरआइ लखनऊ यूनिट की टीम को सात अगस्त को बैंकॉक से आए विमान से सोना लखनऊ भेजे जाने की सूचना मिली थी।

By Satish pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 11 Aug 2024 07:50 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर का रहने वाले सोना तस्‍कर का सरगना। सांकेतिक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, जागरण, लखनऊ। दुबई में बैठा गोरखपुर का रहने वाला तस्कर बैंकॉक के रास्ते लखनऊ सोना भेज रहा है।इसके बदले मिलने वाली विदेशी मुद्रा को बैंकॉक के रास्ते दुबई भेजा था।राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की टीम ने लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर ग्राउंड स्टाफ की मदद से हो रही सोने की तस्करी का पर्दाफाश कर छह लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से तीन किलो सोना व 3.96 करोड़ रुपये (विदेशी मुद्रा) बरामद किया। सोने की तस्करी कराने वाले गोरखपुर के रहने वाले सरगना के बारे में टीम छानबीन कर रही है।

डीआरआइ की टीम को इसकी पुख्ता सूचना मिली थी कि बैंकॉक के रास्ते लखनऊ एयरपोर्ट से सोने की तस्करी हो रही है। डीआरआइ लखनऊ यूनिट की टीम को सात अगस्त को बैंकॉक से आए विमान से सोना लखनऊ भेजे जाने की सूचना मिली थी।

विमान के लखनऊ पहुंचकर खाली होने के बाद डीआरआइ को दो ग्राउंड स्टाफ के पास तीन किलोग्राम सोने की सिल्ली मिली। पूछताछ में उन्होंने बताया कि एक यात्री ने विमान से उतरने से पहले उनको यह सिल्ली सौंपी थी, जिसे उन्हें एयरपोर्ट के बाहर पहुंचाना था।

इसे भी पढ़ें- तेलंगाना की 'गांजा चाकलेट' का यूपी से कनेक्शन, दवा कंपनियों के ठिकानों पर छापामारी

डीआरआइ की टीम ने टर्मिनल-3 के आगमन हाल के पास सोने की सिल्ली सौंपने वाले तस्कर को पकड़ लिया। उससे पूछताछ हुई तो पता चला कि उसका एक और साथी है जो तस्करी के सोने की कीमत लेकर इसी विमान से बैंकॉक वापस जा रहा है।

डीआरआइ अफसरों की दूसरी टीम ने वापस बैंकॉक जाने के लिए बोर्डिंग कराने की तैयारी कर रहे एक और तस्कर को प्रस्थान हाल से पकड़ा। उसके बैग में सोने की तस्करी के बदले मिले 2.12 लाख डालर बरामद हुए। बैग को चेक इन कराने में भी ग्राउंड स्टाफ ने मदद की थी।

इसे भी पढ़ें-लखनऊ-गोरखपुर सहित 30 जिलों में हो सकती है मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

डीआरआइ की टीम ने और जानकारी मिलने पर राजधानी स्थित सुशांत गोल्फ सिटी के एक फ्लैट में छापा मारकर तस्करी के एक और मास्टर माइंड व करियर को पकड़ा। उनके पास से 500 डालर, थाईलैंड और भारतीय मुद्राएं बरामद हुई हैं। सभी को गिरफ्तार किया गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर