Move to Jagran APP

UPPCL: स्मार्ट मीटर बन गया मुसीबत, कनेक्शन कटने के बाद भी नहीं कटते

लखनऊ में स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के साथ-साथ अभियंताओं के लिए भी सिरदर्द बना हुआ है। उपयोगिता के मामले में अगर सही काम करे तो इससे बेहतर कोई मीटर नहीं लेकिन तकनीकी खामियों से भरे इस मीटर में पग-पग पर समस्याएं आ रही है।

By Anurag GuptaEdited By: Updated: Tue, 10 Nov 2020 01:10 PM (IST)
Hero Image
लखनऊ में स्मार्ट मीटर की उपयोगिता अब उपभोक्ताओं के लिए बन रही है मुसीबत।
लखनऊ, जेएनएन। स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के साथ-साथ अभियंताओं के लिए भी सिरदर्द बना हुआ है। उपयोगिता के मामले में अगर सही काम करे तो इससे  बेहतर कोई मीटर नहीं लेकिन तकनीकी खामियों से भरे इस मीटर में पग-पग पर समस्याएं आ रही है। राजधानी के जिस उपभोक्ताओं के यहां मीटर लगे हैं उनमें कई मीटर  की ऐसी सीरीज हैं कि जिनमें कनेक्शन अगर बकाए पर कटा तो जुड़ेगा नहीं। आजकल स्मार्ट मीटर वाले बकाएदारों के कनेक्शन काटने के बाद भी नहीं कट रहे हैं। यह समस्या खड़ी हो गई है। यही नहीं बिल भी स्वत : बनने में दिक्कत आ रही है। यह हाल स्मार्ट मीटर का है। चिनहट खंड में यह समस्या चल रही है। 

लेसा के अभियंताओं का तर्क है कि स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं की समस्याएं प्राथमिकता पर हल करने के बाद कुछ न कुछ मुसीबत बनी रहती है। बकाएदारा के कनेक्शन काटने के बाद भी नहीं कट रहे हैं। इससे उपभोक्ता पर बकाया होने के बाद भी बिजली खर्च कर रहा है। ऐसी स्थिति में पोल से बिजली कटवानी पड़ती है। वहीं पुराने लखनऊ में भी कुछ केस सामने आए हैं। चिनहट के अधिशासी अभियंता प्रेम चंद ने बताया कि समस्या दूर करने का प्रयास जारी है। वहीं स्मार्ट मीटर पर रोक लगी होने के कारण अब सामान्य मीटर उपभोक्ताओं के घरों में लगाए जा रहे हैं। इससे कोई दिक्कत नहीं आ रही है। अभियंताओं के मुताबिक मीटर की समस्या भी धीमे धीमे खत्म हो रही है। वहीं रीडिंग डिफेक्टिव के जो केस हैं, ऐसे उपभोक्ताओं को सही बिल भेजने का काम इस माह पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।